Breaking News

ट्रंप के ‘माई वे’ मंत्र से भारत की इकॉनमी को लगेगा झटका, इन सेक्टर्स के सामने चुनौती

नई दिल्ली। शपथ लेने के बाद दिए अपने भाषण में ‘अमेरिका फर्स्ट’ का नारा देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ‘माई वे’ का मंत्र भी दिया है। ट्रंप का यह मंत्र भारतीय बाजार और खासतौर पर आईटी इंडस्ट्री के लिए चिंता का सबब साबित हो सकता है। सोमवार को घरेलू मार्केट खुलते ही एक बार फिर से गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है। शुक्रवार को ट्रंप की ओर से दिए प्रेजिडेंशियल भाषण ने भारत की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट इंडस्ट्री, आईटी, की चिंताओं को बढ़ा दिया है।

देश की आईटी इंडस्ट्री को मिलने वाले 150 अरब डॉलर के रेवेन्यू में से 75 पर्सेंट के करीब हिस्सेदारी एक्सपोर्ट की है और इसमें से 60 पर्सेंट निर्यात अमेरिका को ही होता है। ट्रंप का ‘बाइ अमेरिकन और हायर अमेरिकन’ का नारा भारत की इंडस्ट्री को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इस नीति के चलते अमेरिकी कंपनियां विदेशों से आईटी आउटसोर्सिंग को कम कर सकती हैं। इससे खासतौर पर भारतीय इंडस्ट्री पर असर पड़ेगा।

Loading...

इसके अलावा फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री को भी धक्का पहुंच सकता है। ट्रंप ने अमेरिका की ड्रग इंडस्ट्री को ग्रोथ की ओर ले जाने का वादा करते हुए घरेलू उत्पादन और कीमतों में कमी की बात की है। हालांकि अमेरिका की नीति के बारे में अभी कोई अनुमान लगाना खासा जल्दबाजी होगा। लेकिन यदि ट्रंप प्रशासन संरक्षणवादी नीतियां अपनाता है तो 2016-17 में 7.1% ग्रोथ की उम्मीद पाल रही भारतीय इकॉनमी की ग्रोथ और कमजोर हो सकती है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *