Breaking News

सर्वे: पंजाब में कांग्रेस तो उत्तराखंड और गोवा में बन सकती है बीजेपी सरकार

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के शंखनाद के बाद सभी पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं। इस बीच एक ताजा ओपिनियन पोल के मुताबिक पंजाब में सत्ताधारी अकाली-बीजेपी गठबंधन को तगड़ा झटका लग सकता है, जबकि उत्तराखंड और गोवा में बीजेपी के सत्ता में आने का अनुमान है। पंजाब में कांग्रेस जीत का परचम लहरा सकती है। इंडिया टुडे के लिए ऐक्सिस-माई इंडिया की तरफ से किए गए ओपिनियन पोल में यह अनुमान लगाया गया है। यह ओपिनियन पोल 12 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच किया गया है।

पंजाब में सत्ताविरोधी लहर का अनुमान
ओपिनियन पोल की मानें तो पंजाब में सत्ता विरोधी लहर चलने का अनुमान है। सूबे में कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता में वापसी कर सकती है, जबकि सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को तगड़ा झटका लग सकता है। सत्ताधारी गठबंधन सीटों के मामले में तीसरे नंबर पर खिसक सकता है। ऐक्सिस-माई इंडिया के ओपिनियन पोल के मुताबिक पहली बार पंजाब में विधानसभा चुनाव लड़ रही अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी मुख्य विपक्ष के तौर पर उभर सकती है।

पंजाब में किसको कितनी सीटों का अनुमान

ऐक्सिस-माई इंडिया ओपिनियन पोल में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत पा सकती है। 117 विधानसभा सीटों वाले पंजाब में कांग्रेस को 56 से 62 सीटों का अनुमान है तो आम आदमी पार्टी के खाते में 36 से 41 सीटें आ सकती हैं। सत्ताधारी अकाली-बीजेपी गठबंधन खिसकर तीसरे पायदान पर पहुंच सकता है, उसके खाते में 18 से 22 सीटें आ सकती हैं। सूबे में कांग्रेस को 35 फीसदी वोट मिल सकते हैं तो आम आदमी पार्टी के खाते में 29 फीसदी वोट आने का अनुमान है। अकाली-बीजेपी गठबंधन को 24 फीसदी तो अन्य को 12 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

Loading...

पंजाब में सीएम पद की पसंद
सूबे में कांग्रेस के अमरिंदर सिंह सीएम पद के लिए लोगों की पहली पसंद हो सकते हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वाले करीब 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वह अमरिंदर सिंह को सीएम देखना चाहते हैं। मौजूदा सीएम प्रकाश सिंह बादल सीएम पद के लिए 22 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं तो AAP के भगवंत मान 9 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं। नवजोत सिंह सिद्धू को 5 फीसदी लोग सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं तो 3 फीसदी लोग मौजूदा डेप्युटी सीएम सुखबीर सिंह बादल को सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं।

बीजेपी की झोली में आ सकता है उत्तराखंड
सर्वे के मुताबिक 70 विधानसभा सीटों वाले उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बन सकती है। उसे 41 से 46 सीटें मिल सकती है, जबकि कांग्रेस के खाते में 18 से 23 सीटों के आने का अनुमान है। सूबे में बीजेपी को जहां 45 फीसद वोट मिल सकते हैं, वहीं कांग्रेस के खाते में 33 फीसदी वोट आ सकते हैं। सर्वे के मुताबिक सूबे के ज्यादातर वोटर बीजेपी के बीसी खंडूरी को सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं। सीएम पद के लिए 44 फीसदी लोगों ने खंडूरी को अपनी पसंद बताया, जबकि 42 फीसदी लोग मौजूदा सीएम कांग्रेस हरीश रावत को सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं।

गोवा में फिर खिल सकता है कमल
ऐक्सिस-माई इंडिया ओपिनियन पोल के मुताबिक 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में कांग्रेस को मायूस होना पड़ सकता है और बीजेपी फिर सत्ता में आ सकती है। यहां बीजेपी को 20 से 24 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस के खाते में 13 से 15 सीटों का अनुमान है। आम आदमी पार्टी गोवा में भी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही है। उसके खाते में 2 से 4 सीटें आ सकती हैं। 1 से 4 सीटें अन्य के खाते में आने का अनुमान है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *