Tuesday , June 15 2021
Breaking News

नेपाल में मधेसियों ने वापस लिया प्रदर्शन, नाकेबंदी खत्म

nepal9काठमांडू। नेपाल के आंदोलनकारी मधेसियों ने भारत-नेपाल सीमा पर अपनी करीब पांच महीने की नाकेबंदी सोमवार को खत्म कर दी, जिससे नए संविधान के खिलाफ प्रदर्शनों के कारण ईंधन, दवाइयों और दूसरी आपूर्तियों की भीषण कमी से जूझ रहे देश को राहत मिली है।

यूनाइटेड डेमोक्रैटिक मधेसी फ्रंट (यूडीएमएफ) के नेताओं की एक बैठक के बाद जारी किए गए बयान में कहा गया, ‘देश के सामने मौजूद वर्तमान संकट और लोगों की जरूरतों एवं आकांक्षाओं को देखते हुए आम हड़ताल, सीमा की नाकेबंदी, सरकारी कार्यालयों की बंदी के वर्तमान विरोध प्रदर्शन कार्यक्रमों को अभी के लिए वापस लिया जाता है।’

बयान के अनुसार, ‘जब तक हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाता, आंदोलन जारी रहेगा।’ सीमा की नाकेबंदी को खत्म करने की घोषणा प्रधानमंत्री के.पी. ओली की 19 फरवरी को होने वाली भारत यात्रा से पहले की गई है।

नए नेपाली प्रधानमंत्री का यह पहला विदेश दौरा होगा। यूडीएमएफ ने केवल तीन विरोध प्रदर्शन कार्यक्रमों की घोषणा की है जिनमें एक मशाल रैली, एक लाठी रैली और जिला मुख्यालयों में जनमत संग्रह अभियान शामिल हैं।

Loading...

अधिकतर भारतीय मूल की आबादी वाला नेपाल का मधेसी समुदाय नए संविधान का विरोध कर रहा है क्योंकि यह उनकी मूल गृह भूमि को सात प्रांतों की व्यवस्था के तहत विभाजित करता है।

मधेसियों ने भारत से लगे नेपाल के महत्वपूर्ण सीमा व्यापार बिंदुओं की नाकेबंदी का नेतृत्व किया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *