Breaking News

अनिल बैजल बने दिल्ली के नए उप राज्यपाल, विदेश मंत्री सुषमा ने दी बधाई

modi-8नई दिल्ली। नजीब जंग के इस्तीफे के बाद पूर्व IAS अधिकारी अनिल बैजल अब उनकी जगह दिल्ली के नए उप राज्यपाल बनाए गए हैं। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उप राज्यपाल के रूप में बैजल के नाम को मंजूरी दे दी है। जंग के इस्तीफे के बाद से ही अनिल बैजल का नाम दिल्ली के नए उप राज्यपाल की रेस में था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बैजल की नियुक्ति पर उन्हें ट्वीट कर बधाई भी दे दी। राष्ट्रपति मुखर्जी ने शाम को ही नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया था।

वाजपेयी सरकार में होम सेक्रटरी रहने के अलावा वह दिल्ली में डीडीए के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। माना जाता है कि उनके कार्यकाल के दौरान डीडीए और ज्यादा पब्लिक फ्रेंडली और पारदर्शी बनी थी। बैजल इंडियन एयरलाइंस में सीएमडी, सूचना प्रसारण मंत्रालय में अडिशनल सेक्रटरी और सिविल एविएशन मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी भी रह चुके हैं।

उन्होंने 1969 में यूटी कैडर से आईएएस के रूप में सर्विस शुरू की थी। उन्हें शहरी इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए जवाहर लाल नेहरू रिन्यूअल मिशन के फ्लैगशिप प्रोग्रैम का पायलट भी माना जाता है। अपने 37 साल के करियर में बैजल प्रसार भारती के सीईओ, गोवा के डिवेलपमेंट कमिश्नर और नेपाल में भारत के सहयोग कार्यक्रम के काउंसलर जैसे कई अहम पदों पर रहे। वह भारती कारपोरेशन के चीफ ऐग्जिक्युटिव भी रह चुके हैं। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय और ईस्ट एंगिला यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

Loading...

बता दें कि दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल नजीब जंग ने 22 दिसंबर को केंद्र सरकार को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया था। पूर्व आईएएस अधिकारी नजीब जंग ने जुलाई, 2013 में उप राज्यपाल का पदभार संभाला था। जंग ने अपने इस्‍तीफे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद दिया था। इसके साथ ही उन्‍होंने दिल्‍ली की जनता को सहयोग और प्रेम के लिए खासकर राष्‍ट्रपति शासन के एक साल के समय के दौरान को लेकर धन्‍यवाद दिया था। कार्यकाल के दौरान अनेकों मतभेदों के बावजूद जंग ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी धन्यवाद कहा था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *