Wednesday , February 24 2021
Breaking News

बड़ी खबर: रिलायंस जियो को मोदी सरकार की चेतावनी… कहा…‘हद में रहना सीखो’ !

reliance-jiosनयी दिल्ली। रिलायंस जियो इस वक्त किस स्पीड के साथ आगे बढ़ रहा है, ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे। लॉन्च होने के कुच ही महीने में जियो ने दावा कर दिया था कि उसके कस्टमर्स की संख्या 5 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है। इस बीच जियो ने अपने कस्टमर्स के लिए हैप्पी न्यू ईयर ऑफर भी लॉन्च किया है और कहा है कि 31 मार्च तक इसमें सभी तरह की सेवाएं वेलकम ऑफर के ही तहत आएंगी और उन पर कोई भी चार्ज नहीं किया जाएगा। लेकिन अब लग रहा है कि जियो के सामने नई मुश्किल खड़ी हो गई है। बताया जा रहा है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने जियो को नोटिस भेजा है और सवाल पूछा है कि आखिर ये क्यों ना मान लिया जाए कि जियो बाजार के तमाम नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

दरअसल इससे पहले भी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों ने जियो के खिलाफ भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण में शिकायत की थी और कहा था कि कोई भी टेलिकॉम कंपनी 90 दिन से ज्यादा अपना कोई प्लान नहीं चला सकती है। ये उस वक्त हुआ था जब जियो ने कहा था कि 31 मार्च तक वेलकम ऑफर को बढ़ाया जाएगा। देश की तमाम बड़ी टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ शिकायत की थी और कहा था कि इस तरह से जियो बाजार के तमाम नियमों का उल्लंघन कर रहा है। आखिरकार लग रहा है कि सरकार भी जियो पर आंखें तरेरने लग गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का कहना है कि आखिर ये क्यों ना मान लिया जाए कि जियो तमाम नियमों को अलग रखकर अपनी मनमर्जी चला रहा है।

इससे पहले 3 दिसंबर को जियो का वेलकम ऑफर खत्म होना था। लेकिन इसके तुरंत पहले ही जियो ने ऐलान कर डाला था कि वो अपने कस्टमर्स के लिए हैप्पी न्यू ईयर ऑफर लेकर आया है। भारत दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने 20 दिसंबर को जियो के नाम खत भेजा था और खत में लिखा था कि प्रमोशनल ईवेंट के तहत फ्री डाटा की पेशकश को बाजार बिगाड़ने वाला क्यों ना मान लिया जाए ? हालांकि इस बारे में अब तक जियो की तरफ से कोई बयान नहीं आया है लेकिन लग रहा है कि भारत सरकार जल्द ही जियो पर कोई बड़ी कार्रवाई कर सकती है। नियामक ने अपने खत में लिखा है कि जियो के कस्टमर्स की संख्या 6 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है और जल्द ही टेलिकॉम क्षेत्र की बड़ी कंपनी बन जाएगी।

Loading...

हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि एक बैठक में रिलायंस जियो के बड़े अधिकारियों ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को कहा है कि हैप्पी न्यू ईयर ऑफर और वेलकम ऑफर एक दूसरे से अलग है। इसके साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि ट्राई अब जियो की कोई भई बात मानने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है। इससे पहले देशभर की तममाम कंपनियों ने भी जियो का कड़ी टक्कर देने के लिए अपने प्लान पेश किए हैं। बताया जा रहा है कि 31 मार्च के बाद जियो के सामने सबसे बड़ी मुश्किल होगी और तब ही पता चलेगा कि टेलिकॉम की असल जंग में किसकी जीत होने जा रही है। कुल मिलाकर देखें तो इस वक्त जियो का टाइम खराब चल रहा है। ऐसे में ये आगे क्या प्लान लॉन्च करेग, इस बारे में बाद में सोचना है। पहले तो ट्राई को जवाब देना है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *