Breaking News

ईडी का छापा: मायावती के भाई के अकाउंट में 1.43 करोड़, बीएसपी के खाते में मिले 104 करोड़ रुपये

26mayaनई दिल्ली। ईडी ने दिल्ली स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के करोलबाग ब्रांच पर छापा मारा है। सूत्रों के अनुसार छापे के दौरान ईडी ने बीएसपी के एक खाते में 104 करोड़ रुपये और मायावती के भाई आनंद कुमार के खाते में 1.43 करोड़ रुपये का डिपॉजिट पकड़ा है। सूत्रों के अनुसार जांच में पता चला है कि 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद आनंद कुमार के खातों में 1 करोड़ 43 लाख रुपये के पुराने नोट जमा किए गए।

अभी लेनदेन की जांच चल रही है और डिपॉजिट के स्रोत के बारे में पता लगाने के बाद ही आगे की रणनीति तय होगी। ईडी सूत्रों के अनुसार आनंद कुमार से इस मामले में पूछताछ होगी या नहीं इस बारे में जांच के बाद फैसला होगा। आनंद कुमार के खिलाफ कुछ लेनदेन के बारे में ईडी और इनकम टैक्स जांच पहले से ही चल रही है।

हाल के दिनों में मायावती के भाई आनंद कुमार पर चौतरफा कार्रवाई का शिकंजा कसा है। आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और आनंद कुमार के खिलाफ आयकर न देने के मामले में 5 याचिकाएं सुनवाई के लिए दोबारा सूचीबद्ध कर दी है।
यूपी में विधानसभा चुनाव समीप होने के मद्देनजर यह कदम काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये याचिकाएं विभिन्न व्यक्तियों की ओर दर्ज कराई गई शिकायतें हैं, जिसमें वित्तीय धांधली या टैक्स चोरी का आरोप लगाया गया है। इस मामले में विस्तृत जांच-पड़ताल के बाद आयकर विभाग की धारा 148 के तहत इन मामलों को दोबारा सुनवाई के लिए लिस्ट किया है।

Loading...

जिन याचिकाओं को दोबारा सुनवाई के लिए वर्गीकृत किया गया है, उनमें 2012 में दर्ज कराई गई बीजेपी नेता किरीट सोमैया की शिकायत शामिल है, जिसमें उन्होंने मायावती के खिलाफ आर्थिक अनियमितता का आरोप लगाया था। कलराज मिश्र ने मायावती और उनके भाई आनंद कुमार पर फर्जी कंपनियां बनाने का आरोप लगाया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *