Breaking News

जर्मनी: वर्ल्ड वॉर 2 के बम से डर 54 हजार घर से निकले

bombबर्लिन। क्रिसमस के मौके पर अचानक 54 हजार जर्मनवासियों को अपने घर से बाहर आना पड़ा। वजह थी दूसरे विश्व युद्ध के समय के एक जिंदा बम का मिलना। रविवार को मिले इस जिंदा बम की वजह से लोग डर कर 11 घंटे तक अपने घर नहीं लौटे।

असल में बीते मंगलवार को जर्मनी के ऑग्जबर्ग में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर 1.8 टन विस्फोटक मिले। इसके बाद रविवार को प्रशासन ने एक सर्च ऑपरेशन शुरू किया जो 11 घंटे चला। दूसरे विश्व युद्ध के 70 साल बाद भी जर्मनी में जगह-जगह जिंदा बम गड़े हुए मिलते हैं। युद्ध के दौरान ऑग्जबर्ग पर कई बार हमले किए गए थे।

Loading...

सर्च ऑपरेशन के दौरान करीब 15 सौ मीटर का इलाका खाली करवा लिया गया था। ऐसा एहतियात के तौर पर किया गया क्योंकि बम को डिऐक्टिवेट करते समय उसके फटने का भी डर था। दो एक्सपर्ट्स ने बम को डिफ्यूज किया। पुलिस ने घर-घर जाकर तलाशी की ताकि लोगों को वापस रहने के लिए भेजा जा सके। इलाका खाली करने के लिए 100 से ज्यादा बस और ट्रैम को तैनात किया गया।
जिन लोगों को घर से बाहर जाना पड़ा उनके लिए स्कूल में इमरजेंती शेल्टर बनाए गए। जर्मन प्रशासन के मुताबिक सिर्फ बर्लिन में ही 3 हजार से ज्यादा बम जमीन के अंदर गड़े हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *