Breaking News

सड़क पर थूका, तो साफ करना होगा

pd logमुंबई। पब्लिक प्लेस पर थूकने वालों को अब प्रदेश सरकार का यह फैसला भारी पड़ने वाला है। सड़क पर थूकने से सम्बन्धित नियम अब मुंबई ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में लागू होगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सांवत के अनुसार, नए कानून का मसौदा तैयार किया जा जा रहा है, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

डॉ. सावंत का कहना है कि गंदगी करने वालों से आर्थिक जुर्माने का प्रावधान नियम में पहले से हैं, लेकिन जब उनकी गंदगी उन्हीं से साफ कराई जाएगी, तब शर्मिंदगी से वे दोबारा ऐसी हरकत नहीं करेंगे। वैसे थूकने या गंदगी करने वालों पर फिलहाल 100 से 500 रुपये तक जुर्माना लगाया जाता है, लेकिन जुर्माने की यह रकम कोई बहुत बड़ी नहीं है।

परेल के टाटा अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि थूकने से गंदगी फैलती है, जिससे दूसरे लोग भी प्रभावित होते हैं। बेहतर है कि थूकने वालों पर ही कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता बरकरार रखने के लिए नया मसौदा अंतिम चरण में है।

Loading...

मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और गंदगी करने वाले पर कार्रवाई करने के लिए सरकार ने कानून बनाया था, जिसे विधानमंडल ने मंजूर किया था। उस कानून में गंदगी करने वालों पर आर्थिक जुर्माना नहीं भरने वालों से सामाजिक सेवा कराने का भी प्रावधान था। अगर गंदगी करने वाला जुर्माना नहीं भरेगा, तो उसे सामाजिक सेवा के रूप में साफ-सफाई करनी होगी या झाडू लगानी होगी।

उस कानून को तत्कालीन अडिशनल कमिश्नर आर ए राजीव ने बड़ी ही सख्ती से लागू किया था। उस नियम को लागू करने के लिए क्लीन अप मार्शल लाए गए। इसका फायदा यह हुआ कि मुंबई के कई इलाके साफ-सुथरे हो गए। मगर कई शिकायतों के बाद क्लीन अप मार्शल्स को हटा दिया गया। गंदगी करने वालों पर की जाने वाली कार्रवाई वाली योजना अब ठंडे बस्ते में हैं। बीएमसी की इस मृत पड़ी योजना को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सावंत ने पूरे राज्य में लागू करने की योजना बनाई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *