Wednesday , February 24 2021
Breaking News

आज 3 से 6 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल !

petrol2नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जहां रिटेल और थोक महंगाई में गिरावट आई थी जिसके चलते अनुमान लगाया जा रहा था कि डीजल-पेट्रोल के दाम भी घटेंगे. लेकिन आज पेट्रोल-कीमतें कम होने की बजाए बढ़ सकती हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते भारतीय तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में आज इजाफा कर सकती हैं. इकनॉ‍मि‍क्‍स टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार आज होने वाली ईंधन कीमतों की समीक्षा में पेट्रोल-डीजल के दाम 3 से 6 रुपये के बीच बढ़ सकते हैं.

अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में जनवरी के मुकाबले ब्रेंट क्रूड की कीमतें 2 गुना तक बढ़ चुकी हैं. जनवरी 2015 में कच्चा तेल 27.88 डॉलर प्रति डॉलर पर था जो अब 55 डॉलर तक आ चुका है. कच्चे तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने अगले महीने से उत्पादन घटाने का फैसला किया है. इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम 5 दिन में 18 फीसदी तक उछल गए हैं. 2001 के बाद ओपेक के सदस्यों के बीच पहली बार क्रूड ऑयल का उत्पादन घटाने पर सहमति बनी है. इससे क्रूड ऑयल की कीमतें और बढ़ने के आसार हैं. इसीलिए माना जा रहा है कि भारत समेत दुनियाभर के बड़े कच्चा तेल आयातक देशों में पैट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है. इस हफ्ते सोमवार को क्रूड ऑइल की कीमतें पिछले 18 महीनों में सबसे ज्‍यादा रही हैं.

अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों का असर भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर भी हो रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में अचानक तेजी आने की वजह से तेल कंपनियों को देश में भी ईंधन कीमतें महंगी करनी पड़ेगी. वहीं डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपये के चलते भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.

Loading...

आज यानी 15 दिसंबर को तेल कंपनियां समीक्षा बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ाने का फैसला कर सकती हैं. हालांकि यह बढ़ोतरी 3 रुपए तक हो सकती है. इससे पहले 30 नवंबर को पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी जबकि डीजल 14 पैसे सस्‍ता हुआ था. तेल कंपनियां 1 से 15 तक डीजल-पैट्रोल की कीमतों की समीक्षा करती है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *