Breaking News

भारत की सीमा के पास चीनी सेना का बड़ा सैन्य अभ्यास

chinaarmyपेइचिंग। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने शिनजियांग के पश्चिमी इलाके में एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है। यह इलाका भारत और पाकिस्तान समेत कई दूसरे देशों की सीमा से सटा हुआ है। पीएलए की पश्चिमी कमान द्वारा किए जा रहे इस सैन्य अभ्यास में चीन के 10,000 से ज्यादा सैनिक हिस्सा ले रहे हैं।

चीन के सरकारी अखबार पीपल्स डेली के मुताबिक, इस अभ्यास में खुद को छुपाना, खुफिया जानकारी इकट्ठा करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और काउंटर अटैक करने के गुर आजमाये जा रहे हैं। हालांकि अखबार में इस सैन्य अभ्यास की निश्चित जगह नहीं बताई गई है, पर जाहिर है कि इसका फोकस भारत पर ही है क्योंकि इस इलाके में चीन का सीमा विवाद सिर्फ भारत के साथ ही है।

इस सैन्य अभ्यास में सात पहाड़ियों को शामिल किया गया है और यह इलाका समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है। चीन द्वारा यह सैन्य अभ्यास ऐसे वक्त में किया जा रहा है जब पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाक सीमा पर भारी तनाव का माहौल है।

Loading...

साथ ही यह इस लिहाज से भी अहम है कि पाकिस्तान में कमर जावेद बाजवा को हाल ही में नया आर्मी चीफ बनाया गया है। जानकारों का कहना है कि चीन के इस सैन्य अभ्यास से पाकिस्तानी आर्मी का मनोबल बढ़ेगा और इसके जरिए भारत पर दबाव बनाया जाएगा।

बता दें कि बाजवा के नए पाक आर्मी चीफ बनते ही चीन ने बिना देर किए पाकिस्तान को अपना समर्थन जारी रखने का भरोसा दिलाया था। इस सिलसिले में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम रिश्तों को मजबूती देने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम करते रहेंगे।’

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *