Breaking News

चीन को रौंदकर हिंदुस्तान ने की अमेरिका की बराबरी…बदले की आग में ड्रैगन खाक !

pic-%e0%a4%9a%e0%a5%80%e0%a4%a8-1नई दिल्ली। आज हिंदुस्तान की ताकत क्या है, इससे तो दुनिया का हर एक मुल्क वाकिफ है। आज दुनिया का हर मुल्क जानता है कि भारत ताकत के मामले में दुनिया के बाकी मुल्कों से कितना आगे चल रहा है। केवल ताकत ही नहीं बल्कि टेक्नोलॉजी के मामले में भी भारत लगातार आगे बढ़ता जा रहा है हाल ही में एक रिपोर्ट आई है कि हिंदुस्तान के ई-कॉमर्स मार्केट ने भी दुनियाभर में अपना डंका बजा दिया है। इसके साथ ही इस मामले में भारत अमेरिका की लगभग बराबरी पर आकर खड़ा हो गया है। इस वक्त इस मामले में अमेरिका दुनिया में सबसे पहले पायदान पर है। इस बीच चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे मुल्कों को मात देकर भारत भी अमेरिका के लगभग बराबर में खड़ा हो गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि क्या है ये खबर।

दरअसल ग्लोबल पेमेंट्स रिकॉर्ड ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ई-कॉमर्स के क्षेत्र में भारत लगातार तरक्की करता जा रहा है। साथ ही इस रिपोर्ट में ये भई कहा गया है कि इस मामले में भारत ने चीन जैसे मुल्क को काफी पीछे छोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि इस बात से ड्रैगन काफी बौखलाया हुआ है और लगातार भारत को मात देने की कोशिशों में जुटा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में भारत की बराबरी करना अब china के वश की बात नहीं है, चाहे वो कितनी भी कोशिशें कर ले। इसके साथ ही सबसे खास बात इस रिपोर्ट में ये कही गई है कि आने वाले वक्त में भारत ई-कॉमर्स मार्केट के क्षेत्र में जबरदस्त तरक्की करेगा और अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा।

रिपोर्ट का कहना है कि भारत में ई-कॉमर्स मार्केट का विस्तार बेहद तेजी से हो रहा है। 2016 से 2020 के बीच का एक अनुमान लगाते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच भारत दुनिया का नंबर एक ई-कॉमर्स मार्केट बन जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए भारत में इंटरनेट को बड़ी आबादी तक पहुंचाना बज्यादा जरूरी है। आज आप देखते हैं कि इंटरनेट का ही इस्तेमाल करके लोग घर बैठे ई-कॉमर्स वेबसाइट से अपनी जरूरतों का सामान मंगाने लगे हैं। इसके साथ ही ये भी देखा जा रहा है कि लोग अब बाहर के स्टोर्स में जाने के बजाय ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ही अपनी पसंद की चीजें खरीदना पसंद कर रहे हैं। वर्ल्डप्ले का कहना है कि भारत का ई-कॉमर्स ट्रेंड इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि आने वाले कुछ ही वक्त में भारत इस क्षेत्र में दुनिया का नंबर एक मुल्क बन जाएगा।

Loading...

इसके साथ ही वर्ल्ड प्ले का कहना है कि 2020 तक भारत का ई-कॉमर्स मार्केट करीब 63.7 बिलियन डॉलर तक पहुच सकता है। इस तरह अमेरिका को पीछे छोड़ने में भारत को जरा सा भी वक्त नहीं लगेगा। वहीं china की बात की जाए तो इस मामले में वो भारत से कई पीछे है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वक्त दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों ने भारत ममें ई-कॉमर्स मार्केट के क्षेत्र को पहचान लिया है और सभी कंपनियां भारत में निवेश के बारे में गंभीरता से विचार कर रही हैं। आपको यहां ये भी बता दें कि वर्ल्ड प्ले ने दुनियाभर के तमाम 30 मुल्कों का अद्ययन किया है और इसके बाद ही इस नतीजे पर पहुंची है। इन मुल्कों में सभी वो देश शामिल हैं जो ई-कॉमर्स मार्केट में अपने कदम मजबूत कर चुके हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *