Breaking News

पाकिस्तान का बिजनेस बर्बाद होने वाला है…मोदी और गनी का ‘गदर’ प्लान !

pic-%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%95%e0%a4%bf%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%a8नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान लगातार भारत पर अपनी निगाहें तरेरता है। हर बार भारत उसकी नापाक निगाहों का जवाब भी करारे अंदाज में देता है। इस बीच पाक की नजरें भारत के लगातार बढ़ते बिजनेस की तरफ हैं। चीन से चित हो चुका पाक अब भारत के बिजनेस पर अपनी नापाक नजरें डाल रहा है। भारत और अफगानिस्तान के बीच बढ़ रहे व्यापार पर वो लगातार उंगलियां उठा रहा है। लेकिन इस बीच एक ऐसा प्लान तैयार हो गया है कि पाक के पीएम नवान शरीफ के पसीने छूटने लगे हैं। दरअसल अब ना सड़क और ना ही पानी का इस्तेमाल व्यापार बढ़ाने के लिए होगा। अब व्यापार सिर्फ हवा के जरिए होगा और पाक लगता है सिर्फ आंखें ही मलता रह जाएगा। इस प्लान का नवाज के पास कोई तोड़ भी नहीं है।

बताया जा रहा है कि कि भारत और अफगानिस्तान के बीच अब व्यापार हवा के जरिए हो सकता है। देखा गया है कि पाक भारत और अफगानिस्‍तान के बीच बढ़ते आपसी व्‍यापार से बेहद परेशान और चिढ़ा हुआ है। इस वजह से वो भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार के लिए अपनी सरजमीं का इस्‍तेमाल बिल्कुल भी नहीं करने दे रहा है। पाक की इस नापाक हरकत से भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार लगातार बाधित हो रहा है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ इस मुद्दे पर बात करने वाले हैं कि अब व्यापार के लिए हवाई रास्ते को ही फाइनल कर लिया जाए। पीएम मोदी के इस इशारे को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी अच्छी तरह से समझ चुके हैं।

दरअसल अफगानिस्तान ने टारगेट तय किया है कि हिदिस्तान के साथ उसका बिजनेस अगले 5 साल में 10 अरब डॉलर को पार कर जाए। हाल ही के आंकड़ों की बात की जाए तो ये व्यापार अभी 65 करोड़ डॉलर का बताया जा रहा है। इससे पहले भारत में अफगानिस्तान के राजदूत अब्दाली ने भी इशारों इशारों में पाक को हड़काया था और कहा था कि अफगानिस्तान को जमीनी सीमा के दायरे में बंधा देश समझना की भूल कोई भी ना करे। बताया जा रहा है कि भारत-ईरान-अफगानिस्तान के बीच हुआ चाबहार पोर्ट विकास का समझौता भी इसी दिशा में लिया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। आपको बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के कारोबार में पाक लगातार टांग अड़ाए हुए है। वो बार बार कनेक्टिविटी में खलल डालने की कोशिश करता है।

Loading...

इस बीच आपको खास बात ये भी बता दें कि पाक-चाइना कॉरिडोर की वजह से पाकिस्तान में इस वक्त माहौल अच्छा नहीं चल रहा है। कहा जा रहा है कि इससे केवल चीन को ही फायदा पहुंच रहा है। इसके विरोध में पाक के कई सासंद और हुक्मरान नवाज शरीफ को अल्टीमेटम भी दे चुके हैं। इस वजह से भी नवाज काफी चिढ़े हैं। उधर भारत और अफनिस्तान के बीच लगातार व्यापारिक संबंध बढ़ते जा रहे हैं तो नवाज की खीझ और ज्यादा बढ़ती जा रही है। इस बीच जिस तरह से पाक लगातार इन दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों में अड़ंगा लगा रहा है, उसे देखकर अब भारत और अफनिस्तान के बीच हवाई बिजनेस की डील तय है। अब देखना है कि पाक इस फैसले पर किस तरह से अपनी खीज निकालता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *