Wednesday , February 24 2021
Breaking News

कश्मीर में अशांति के लिए पाकिस्तान नहीं, ‘हमारी गलतियां’ जिम्मेदार: उमर अब्दुल्ला

omarabdullahश्रीनगर। जम्मू और कश्मीर में फैली अशांति के लिए पाकिस्तान को ‘क्लीन चिट’ देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि कश्मीर में अशांति के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार बताना सही नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार को जम्मू और कश्मीर के हालात की सही जानकारी ही नहीं है। हाल ही में उमर के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने भी पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) को लेकर विवादित बयान दिया था, जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था।

मीडिया से बात करते हुए उमर ने कहा, ‘इस गलत धारणा में मत रहिए कि कश्मीर में जो अशांति आप देख रहे हैं, उसे चिंगारी पाकिस्तान ने दी है। हमने देखा है कि केंद्र में कुछ लोग चाहते या न चाहते हुए भी कश्मीर के हालात से वाकिफ नहीं होना चाहते। पाकिस्तान को दोषी बताना उनके लिए आसान रास्ता है।’

उमर ने कहा कि कश्मीर के हालात के लिए ‘हमारी गलतियां’ भी जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने केंद्र से कहा कि वह जम्मू और कश्मीर के लोगों से किए गए वादों को पूरा करे। हम उन्हें समझाने की कोशिश करते रहे कि कश्मीर में अशांति पाकिस्तान ने नहीं फैलाई। यह हमारी गलतियों का नतीजा है।’

उमर का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब यह साबित हो चुका है कि जमात-उद-दावा के मुखिया आतंकी हाफिज सईद कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए फंड मुहैया करवा रहा है। पिछले एक सप्ताह में उमर का यह तीसरा विवादित बयान है। गुरुवार को उन्होंने कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद केंद्रीय मंत्रियों के बयानों की वजह से पाकिस्तान की ओर से आतंकी हमलों में इजाफा हुआ है।

इस बीच यूपी के बदायूं की एक स्थानीय अदालत में उमर अब्दुल्ला और फारुख अबदुल्ला के खिलाफ देश विरोध बयानबाजी के लिए वाद दायर किया गया है। इस पर 14 दिसंबर को सुनवाई होगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *