Wednesday , February 24 2021
Breaking News

पाकिस्‍तान का तोड़ निकालेंगे भारत-अफगानिस्‍तान, हवाई रूट से करेंगे कारोबार!

afganistan03अमृतसर। भारत और अफगानिस्‍तान आपसी व्‍यापार के लिए पाकिस्‍तान के अड़ंगे का तोड़ निकाल सकते हैं। दोनों देशों के बीच अब पाकिस्‍तान के ऊपर से हवाई रूट से व्‍यापार हो सकता है। दरअसल पाकिस्‍तान, भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आपसी व्‍यापार की खातिर अपनी सरजमीं का इस्‍तेमाल नहीं करने देता है। इससे दोनों देशों के बीच व्‍यापार बाधित होता है।

हवाई रूट से व्‍यापार पर बात
अमृतसर में हो रहे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान के साथ हवाई मार्ग से व्‍यापार का मुद्दा प्रमुखता से उठ सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्‍मेलन से इतर अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के साथ इस मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि मोदी और गनी के बीच हवाई रूट से माल ढुलाई पर अलग से बातचीत हो सकती है। यह भी मुमकिन है कि भारत और अफगानिस्तान रविवार को इस बारे में एक समझौता भी कर लें।

बढ़ेगा द्विपक्षीय व्‍यापार
अफगानिस्तान ने लक्ष्य तय किया है कि भारत के साथ उसका कारोबार अगले पांच साल में 10 अरब डॉलर का हो जाए। फिलहाल यह 65 करोड़ डॉलर का ही है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शैदा अब्दाली ने हाल में इशारों में पाकिस्तान को कहा था कि हमारे देश को जमीनी सीमा के दायरे में बंधा देश समझना बंद कर देना चाहिए। भारत-ईरान-अफगानिस्तान के बीच चाबहार पोर्ट विकसित करने के लिए हुआ समझौता इस दिशा में अहम है।

Loading...

पाक का अड़ंगा
बता दें कि भारत और अफगानिस्तान के बीच जमीनी रास्‍ते से कारोबार में पाकिस्तान बाधक बना हुआ है। दक्षिण एशियाई देशों में मोटर वाहन और रेल से कनेक्टिविटी में अड़ंगे के लिए उसे जिम्मेदार माना जाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *