Breaking News

यूएन मेरे खिलाफ फैसला सुनाया तो गिरफ्तारी कबूल: असांजे

Assangeलंदन। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने कहा है कि यदि संयुक्त राष्ट्र पैनल यह फैसला सुनाता है कि उन्हें मनमाने ढंग से हिरासत में नहीं लिया गया तो वह शुक्रवार को खुद को ब्रिटेन की पुलिस के हवाले कर देंगे। असांजे ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ‘यदि संयुक्त राष्ट्र शुक्रवार को घोषणा कर देता है कि मैं ब्रिटेन और स्वीडन के खिलाफ मामला हार गया हूं तो मैं ब्रिटिश पुलिस द्वारा गिरफ्तारी स्वीकार करके शुक्रवार दोपहर को दूतावास से बाहर आ जाऊंगा क्योंकि आगे अपील की कोई सार्थक संभावना नहीं है।’

उन्होंने कहा, ‘लेकिन यदि मैं जीत जाता हूं और देश पक्षों को गैर कानूनी रूप से कदम उठाने का दोषी पाया जाता है, तो मैं उम्मीद करता हूं कि मेरा पासपोर्ट तत्काल लौटा दिया जाएगा और मुझे गिरफ्तार करने की आगामी कोशिशें रोक दी जाएंगी।’ असांजे पिछले तीन साल से पश्चिमी लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में छिपे हैं ताकि उन पर लगाए गए बलात्कार के आरोपों को लेकर उन्हें स्वीडन प्रत्यर्पित नहीं किया जा सके।

असांजे ने इन आरोपों से इनकार किया है। विकीलीक्स के ऑस्ट्रेलियाई संस्थापक को डर है कि उन्हें बाद में अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है ताकि उनके खिलाफ कई गोपनीय सैन्य और राजनयिक दस्तावेज लीक करने के संबंध में मामला चलाया जा सके।

Loading...

उन्होंने सितंबर 2014 में स्वीडन और ब्रिटेन के खिलाफ यूएन वर्किंग ग्रुप ऑन आर्बिट्रेरी डिटेंशन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराकर दावा किया था कि उनका दूतावास में रहना उन्हें अवैध हिरासत में रखने के बराबर है। समूह का कोई भी निर्णय मानना कानूनी रूप से बाध्य नहीं होगा लेकिन ऐसा बताया जाता है कि उसके फैसलों के आधार पर अतीत में भी अन्य लोगों को रिहा किया गया है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *