Breaking News

बारिश से हिमाचल प्रदेश में बर्बादी, 10,000 करोड़ रुपये का नुकसानए राज्य में अब तक 74 लोगों की मौत

शिमला में एक शिव मंदिर के मलबे से एक और शव निकाले जाने के बाद बारिश से प्रभावित हिमाचल प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि चंबा जिले में दो और लोगों की मौत हो गई। इनमें से 21 मौतें अकेले शिमला में तीन बड़े भूस्खलनों में हुईं। मंदिर के मलबे में अभी भी आठ लोगों के दबे होने की आशंका है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, चंबा जिले में बारिश से संबंधित दो मौतों की सूचना मिली है, जिससे पिछले चार दिनों में मरने वालों की संख्या 74 हो गई है।

हिमाचल प्रदेश में मौत का तांडव, 74 लोगों की गयी जान

राज्य में रविवार से शुरू होकर तीन दिनों तक भारी बारिश हुई। 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में 217 लोगों की मौत हो गई है। शिमला में भूस्खलन स्थलों पर बचाव अभियान अभी भी जारी है। एसपी गांधी ने कहा, अब तक समर हिल से 14, फागली से पांच और कृष्णानगर से दो शव बरामद किए गए हैं। भारतीय सेना, वायु सेना और अन्य बचाव कर्मियों ने कांगड़ा जिले के फतेहपुर और इंदौरा के पोंग बांध में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से 309 लोगों को निकाला। पिछले तीन दिनों में इन इलाकों से 2074 लोगों को निकाला गया है।

  

मुख्यमंत्री ने किया बारिश और बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा  

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को राज्य में बारिश और बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि राज्य को इस मानसून में भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हुए बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में एक साल लगेगा और अनुमान है कि इस सप्ताह और जुलाई में भारी बारिश के दो विनाशकारी दौर में नुकसान लगभग 10,000 करोड़ रुपये है।

 

उत्तराखंड में बारिश

उत्तराखंड के ऋषिकेश में प्रसिद्ध राम झूला झूला पुल को गंगा द्वारा अपने किनारों से परे मिट्टी के कटाव के कारण गुरुवार को दोपहिया वाहनों के लिए बंद कर दिया गया था, जो उत्तराखंड में हाल ही में भारी बारिश के बाद उफान पर है। 14 अगस्त को गंगा का जल स्तर ऋषिकेश और पड़ोसी हरिद्वार दोनों में खतरे के निशान को पार कर गया, जब रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पौड़ी के पहाड़ी जिलों सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई।

 

पंजाब में अचानक आई

बाढ़

सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने गुरुवार को पंजाब के कपूरथला में बाढ़ग्रस्त गांवों से लगभग 300 लोगों को बचाया और राज्य में बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव कार्य जारी रखा। एक अधिकारी ने बताया कि बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए छह नावें लगाई गईं और निकाले गए सभी लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया।

 

उन्होंने कहा कि भाखड़ा बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के कारण ब्यास नदी में आई बाढ़ से कुल 22 गांव प्रभावित हुए हैं, उन्होंने उम्मीद जताई कि शुक्रवार तक स्थिति में सुधार होगा। इस सप्ताह पोंग और भाखड़ा बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाद होशियारपुर, गुरदासपुर और रूपनगर और कपूरथला जिलों के कुछ हिस्से जलमग्न हो गए। बाढ़ प्रभावित गांवों के 5,500 से अधिक निवासियों को राहत शिविरों और सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

 

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 19 अगस्त तक ओडिशा में कई स्थानों पर बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिससे राज्य सरकार को जिला अधिकारियों को अलर्ट पर रखना पड़ा है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है और इसके प्रभाव में, एक तीव्र बादल बैंड अब तटीय ओडिशा से होकर आंतरिक जिलों की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी ने शुक्रवार को 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।