Breaking News

स्थायी विकास के लिए पेड़ हटाने में बुराई नहीं: जावडेकर

prakash2मुंबई। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि स्थायी विकास के लिए पेड़ हटाने में कोई बुराई नहीं है। दिल्ली मेट्रो का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 13 साल पहले जब वहां मेट्रो का काम शुरू किया तब पेड़ काटने पर भारी विरोध किया गया था।
उन्होंने कहा कि उस वक्त कई सारे पेड़ों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया। आज वहां का पूरा नजारा ही बदल गया है। पेड़ों की संख्या कई गुना बढ़ गई। प्रदूषण कम हुआ है। मुंबई के आरे में मेट्रो कारशेड बनाने के बारे में जावडेकर ने कहा कि आरे कोई जंगल विभाग में नहीं आता और दूसरी बात कारशेड कहां बनाना है यह निर्णय लेना राज्य सरकार का काम है।

देश में बढ़ते कचरे के बारे में जावडेकर ने कहा कि कूड़ा कचरा, ई-कचरा, प्लास्टिक कचरा, बिल्डिंग निर्माण मलबा कचरा, जैविक कचरा जैसे अन्य कचरे के निष्पादन के लिए केंद्र सरकार की जल्द ही नई नीति आ जाएगी। इस पर काम किया जा रहा है। यूरो-6 के कारण 90 पर्सेंट वाहन प्रदूषण कम होगा, लेकिन अभी इसमें तीन साल लगेगा।

देवनार डंपिंग ग्राउंड के बारे में जावडेकर ने कहा कि चंद महीने उन्होंने देवनार डंपिंग ग्राउंड का दौरा किया था। जावडेकर ने दावा किया कि अगले एक साल में निश्चित ही परिवर्तन दिखाई देगा।