Breaking News

सोनिया के घर आज अहम बैठक, राहुल की ताजपोशी के लिए ये है कांग्रेस का प्लान

नई दिल्ली। राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान देने की कवायद तेज हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, अध्यक्ष पद पर राहुल की ताजपोशी इसी महीने की 24 तारीख को हो सकती है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में शनिवार को इसे लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. 10 जनपथ में होने जा रही इस बैठक में राहुल की ताजपोशी की तारीख और उस कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के एजेंडे पर चर्चा की जाएगी.

सूत्रों के अनुसार राहुल को अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय है. ऐसे में 24 अक्टूबर को इसकी घोषणा से संबंधित अंतिम मुहर और उस ‘आलीशान ताजपोशी समारोह’ के कार्यक्रम की योजना पर बैठक में चर्चा होगी.

यह है प्लान

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक 24 अक्टूबर या उसके आसपास हो सकती है. पार्टी में निर्णय लेने वाली सबसे बड़ी बॉडी कांग्रेस वर्किंग कमिटी इस बैठक में राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का ऐलान कर सकती है. कांग्रेस वर्किंग कमिटी के पास पार्टी अध्यक्ष चुनने का अधिकार होता है. राहुल को अध्यक्ष बनाने को लेकर पार्टी की राय एक है. ऐसे में कमिटी को उन्हें अध्यक्ष घोषित करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. कांग्रेस वर्किंग कमिटी में 10 मनोनीत और 10 निर्वाचित सदस्य होते हैं. साथ में कुछ विशेष निमंत्रित लोग भी होते हैं.

सचिन पायलट ने किया था खुलासा

इसी हफ्ते राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख सचिन पायलट ने कहा था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का समय आ गया है. उन्होंने कहा था, ‘दिवाली के कुछ समय के बाद राहुल यह जिम्मेदारी संभाल सकते हैं’.

हाल ही में राहुल गांधी अमेरिकी दौरे पर गए थे, जहां से उन्होंने मोदी सरकार की जमकर आलोचना की थी. इसके बाद वह गुजरात के दौरे पर भी गए, जहां वो न सिर्फ मंदिर गए बल्कि माथे पर टीका लगाकर लोगों को संबोधित भी किया. राहुल गांधी की इस भूमिका को भी उनके नए अंदाज और तेवर के तौर देखा जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ पार्टी के अंदर से भी ये मांग उठ रही है कि 2019 का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के नेतृत्व में लड़ा जाए.

वहीं कांग्रेस अगले महीने हिमाचल में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ ही गुजरात चुनाव भी राहुल के नेतृत्व में लड़ने की योजना बना रही है. चुनावी राजनीति से हाशिये पर चल रही कांग्रेस राहुल के कंधों पर नई जिम्मेदारी के साथ उभरने की रणनीति पर काम कर रही है.