Breaking News

सुप्रीम कोर्ट में अभी सबकुछ ठीक नहीं है, चारों जजों ने फिर दिए बड़े संकेत

नई दिल्ली। कुछ ही दिन पहले सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने मीडिया के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देशभर में तहलका मचा दिया था। इस विवाद में सुलह की कोशिशें अभी भी लगातार जारी हैं।इस बीच चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा और उन चार जजों के बीच एक मीटिंग भी हुई, जिन्होंने उन पर आरोप लगाए थे। जस्टिस रंजन गोगोई , जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस एम बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसफ के बीच ये मीटिंग हुई। एक न्यूज एजेंसी का कहना है कि इस मीटिंग में केस के अलॉटमेंट पर चर्चा की गई। इससे पहले पहली मीटिंग 16 जनवरी को हुई थी। ये मीटिंग करीब 15 मिनट तक चली थी।

इस मुलाकात से पहले अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा था कि ये मुद्दा जल्द से जल्द सुलझ जाएगा। इस मामले में बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से भी भी पहल की गई थी। इससे पहले 12 जनवरी को 4 जजों ने पहली बार बड़ा कदम उठाया था। जस्टिस जे चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन बी लोकुर और कुरियन जोसेफ ने मीडिया को अपनी बात बताई थी। 20 मिनट ये प्रेस कॉन्फ्रेंस चली थी। जस्टिस चेलमेश्वर ने तो CJI दीपक मिश्रा के काम करने के तौर-तरीकों पर ही सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि “लोकतंत्र दांव पर है। ठीक नहीं किया तो सब खत्म हो जाएगा।” बातें ऐसी थी कि हर कोई दंग रह गया।

ना तो भारत के इतिहास में पहले कभी ऐसा हुआ और ना ही शायद किसी ने सोचा होगा। यहां तक कि पीएम मोदी ने कानून मंत्री को फोन किया और इस बारे में जानकारी ली है। जस्टिस चेलामेश्वर, जस्टिस मदन लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसेफ और जस्टिस रंजन गोगोई ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की तो हर जगह हड़कंप मच गया। सभी ने कोर्ट के प्रशासन में अनियमितताओं पर सवाल खड़े किए।  एक और खास बात ये है कि ये सभी जज चीफ जस्टिस आफ इंडिया से भी कोर्ट के भीतर हो रही गड़बडि़यों की शिकायत कर चुके हैं। लेकिन, इनकी शिकायतों पर कोई ध्‍यान नहीं दिया गया। आखिरकार इन सभी को मीडिया के सामने आना पड़ा।

जस्टिस चेलामेश्वर का कहना था कि उन्‍होंने सीजीआई को बताया कि कोर्ट के भीतर जो कुछ हो रहा है वो सही नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन ठीक से नहीं चल रहा है। हालांकि प्रेस कांफ्रेंस करने वाले जजों ने ये नहीं बताया कि वो केस कौन सा था। हालांकि जस्टिस चेलामेश्वर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने ये जरुर आश्‍वासन दिया कि वो उस लेटर को जरुर सार्वजनिक करेंगे।  4 जजों की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पर सनसनीखेज आरोप लगाए गए तो राजनीति भी गर्माने लगी। न्यापालिका से लेकर सरकार तक हलचल मच गई थी। अब देखना है कि इस मामले में आगे क्या होता है।