Breaking News

सर्जिकल अटैक से BJP-अकाली दल को जगी आस

bjpचंडीगढ़/जालंधर। भारत-पाक सीमा के पास मौजूद गांवों को खाली कराने को लेकर कुछ दिनों पहले पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल की अगुवाई में हुई बैठक से पहले ही बीजेपी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष इस मोर्चे पर सक्रिय हो गए थे। उन्होंने राज्य के अपने विधायकों और जिला परिषद प्रमुखों से सीमावर्ती इलाकों में जाकर गांव वालों को नए ठिकाने पर पहुंचाने में मदद का निर्देश दिया था।

चंडीगढ़, लुधियाना और जालंधर के बीच यात्रा करते वक्त लोगों से बातचीत में यह बात साफ तौर पर महसूस की जा सकती थी कि पंजाब में शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी सरकार के 9 सालों के शासन के खिलाफ लोगों का गुस्सा चरम पर है।

हालांकि, हाल में जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पार हुए सर्जिकल स्ट्राइक से बीजेपी-शिरोमणि अकाली दल के प्रचार अभियान को थोड़ी राहत मिली है। बीजेपी सांसद और पंजाब के प्रभारी प्रभात झा ने बताया, ‘मौजूदा मुद्दों का हमेशा चुनाव पर असर पड़ता है। पाकिस्तान को हमने पानी पिला दिया है। लोग जो महसूस करते और चाहते हैं, मोदी सरकार वैसा ही करती है। भारत और पंजाब में ऐसा कोई भी नहीं है, जो इस कदम से खुश नहीं है।’
ईटी ने राज्य के जिन सीनियर बीजेपी और अकाली नेताओं से बात की, उनका मानना था कि यह एक फैक्टर हो सकता है। अकाली दल के एक सीनियर नेता का यह भी कहना था कि पाकिस्तान पर मोदी सरकार की आक्रामक नीति के कारण बीजेपी अब कुल 23 सीटों में से ज्यादा शहरी सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, क्योंकि शहरों में इस मुद्दे का ज्यादा असर होने की संभावना है। राज्य में गठबंधन के तहत बीजेपी इतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

पंजाब के डेप्युटी सीएम सुखबीर सिंह बादल के सलाहकार मनजिंदर एस सिरसा ने बताया, ‘शिरोमणि अकाली दल पर भी इसका पॉजिटिव असर होगा। प्रकाश सिंह बादल को पंजाब के पुराने गार्जियन के तौर पर देखा जाता है, जबकि नरेंद्र मोदी ने कमजोर पीएम की छवि को ध्वस्त कर दिया है। लोग इसे बेहतर कॉम्बिनेशन के तौर पर देख सकते हैं। मजबूत पीएम, मजबूत सीएम।’

बीजेपी भी अपने मेसेज में बदलाव कर रही है और जल्द ही वह ‘मजबूत बीजेपी, मजबूत भारत’ की थीम पर कैंपेन शुरू कर सकती है। बीजेपी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष और होशियारपुर से सांसद विजय सांपला ने चंडीगढ़ में बताया कि पंजाब में पार्टी के हौसले बुलंद हैं। उन्होंने कहा, ‘लोग पूछते थे कि पीएम का 56 इंच का सीना कहां है? अब सभी देशवासियों का सीना 56 इंच का हो गया है। इससे पहले भारत ने कभी भी पाकिस्तान को एलओसी के पार जाकर इस तरह का जवाब नहीं दिया था।’ लुधियाना के पास के गांव मलेरकोटा के कुछ लोग इस हमले से उत्साहित हैं, लेकिन उनका कहना कि पंजाब में और मसले अहम हैं।