Breaking News

सरकारी गेहूं लेने के लिए घर के बाहर लिखवाना पड़ता है ‘मैं गरीब हूं’

जयपुर।  गरीब परिवारों को लगातार आगे लाने के लिए सरकार द्धारा कई योजनाएं चल रही हैं। लेकिन सरकार की ओर से लेने वाला हर गरीब परिवार को शर्मिंदगी भरा जीवन काटने को मजबूर है। जी हां, देश में एक ऐसा राज्य भी है जहां हर गरीब परिवार को शर्मिंदगी का एहसास कराया जाता है। हम बात कर रहे हैं, राजस्थान की।

जहां सरकारी मदद लेने वाले हर गरीब परिवार का अपमान सरेआम किया जाता है। दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन लेने वाले हर परिवार के घर की दीवार पर स्थानीय प्रशासन ने पीले रंग के बोर्ड रंगवाकर इस बात का दिखावा करता है कि यह परिवार गरीब है और सरकारी मदद लेता है।

राजस्थान के दौसा जिले की सिकराय और बांदीकुई तहसील के करीब 50 हजार घरों के बाहर आपको यह लिखा नजर आ जाएगा कि,”मैं अत्यंत गरीब हूं”…. प्रशासन का मकसद तो ऐसे बोर्ड को लगाकर योजना से अपात्रों को बाहर करना था। लेकिन इसकी अनिवार्यता ऐसी कर दी गई कि एक ही घर की दीवार पर चार-चार बोर्ड टंगे हुए हैं।

स्थिति यह है कि गरीबी का प्रचार करने वाले इन बोर्ड की वजह से ये परिवार मुंह छिपाते रहते हैं। साथ ही, अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि जो परिवार बोर्ड लगवाने से मना करें उन्हें इस योजना से बाहर कर दिया जाए।