Breaking News

सऊदी अरब: महिलाओं ने पति का फोन चेक किया तो पड़ेंगे कोड़े, होगी जेल!

saudiरियाद। सऊदी अरब में महिलाओं के खिलाफ अब एक और विवादित आदेश सामने आया है। इसके मुताबिक, अगर महिलाएं अपने पति का फोन चेक करती हैं तो उन्‍हें शारीरिक दंड के तौर पर कोड़े मारे जा सकते हैं, जेल की सजा हो सकती है, उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है या फिर इनमें से तीनों सजाएं एक साथ हो सकती हैं।

सीनियर वकील मोहम्‍मद अल-तेमयात ने कहा कि अगर महिलाएं ऐसा करती हैं तो उनके खिलाफ निजता के अधिकार के हनन का मामला चलाया जाएगा क्‍योंकि यह देश के इस्‍लामिक कानून के दायरे में नहीं आता है। बता दें कि जब से यह मामला सामने आया है तब से सऊदी अरब में ट्विटर पर इस बारे में लगातार जबर्दस्‍त चर्चा जारी है। इस विषय पर अभी तक 40 हजार के करीब ट्वीट किए जा चुके हैं।

खुद को सऊदी सरकार के फै‍मिली सिक्‍यॉरिटी प्रोग्राम का मेंबर बताने वाले अल-तेमयात ने कहा कि अगर इस तरह के मामले की शिकायत आती है तो आरोपी को पहले कोर्ट में पेश किया जाएगा। एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि किसी का फोन चेक करना अपराध है और चूंकि इसको लेकर इस्‍लाम में किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है इसलिए यह कानून के दायरे में आएगा। इसके बाद कोर्ट तय करेगा कि किस तरह की सजा देनी है।
इस विषय पर एक महिला ने ट्विटर पर लिखा, ‘वे (पुरुष) सिर्फ इस बात से ही नाराज हो जाते हैं कि कोई महिला अपने पति का फोन चेक करती है, जबकि महिलाएं अपना पूरा जीवन ‘पूछताछ’ में ही बिता देती हैं।’