Breaking News

विराट के दम से श्रीलंका बेदम, भारत फाइनल में

dhoni-kohli2मीरपुर। मैन ऑफ द मैच विराट कोहली के शानदार अर्धशतक और युवराज सिंह की तेज तर्रार पारी के दम पर भारत ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नमेंट में मंगलवार को श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। जीत के लिए मिले 139 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 19.2 ओवरों में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने एशिया कप के फाइनल में जगह बना ली है।

 भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर नुवाव कुलासेकरा ने शिखर धवन को विकेटकीपर दिनेश चंडीमल के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद रोहित शर्मा भी 15 के निजी स्कोर पर कुलासेकरा की गेंद पर कपुगेदरा के हाथों कैच आउट हो गए।

दूसरे छोर पर विराट कोहली ने सुरेश रैना के साथ मिलकर भारतीय पारी को पटरी पर लाने का काम किया। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। ऐसे समय में जब मैच भारत की पकड़ में जाता नजर आ रहा था सुरेश रैना शनाका की गेंद को हिट करने के चक्कर में कुलासेकरा को कैच थमा बैठे।

इसके बाद युवराज सिंह ने अपने पुराने रंग दिखाते हुए रनरेट को नीचे लाने का काम किया। युवराज ने महज 18 गेंदों पर 35 रन बनाकर भारत की जीत का राह आसान कर दी। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। हार्दिक पंड्या भी 2 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन तब तक भारत जीत के काफी करीब पहुंच चुका था। कोहली और कप्तान धोनी ने जीत की औपचारिकता पूरी की।

इससे पहले, श्रीलंका ने भारत के सामने 139 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका की तरफ से चमारा कापुगेदारा ने सर्वाधिक 30 रन बनाये लेकिन डेथ ओवरों में मिलिंदा श्रीवर्धना (17 गेंद पर 22 रन) तिसारा परेरा (छह गेंद पर 17 रन) और नुवान कुलशेखरा (नौ गेंद पर 13 रन) की पारियों से उसकी टीम लगातार विकेट गंवाने के बावजूद कुछ अच्छे स्कोर तक पहुंच पाई।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिये। शेर ए बांग्ला स्टेडियम की पिच पर घास थी और महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित करने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखायी। श्रीलंका के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को फिर से परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने में दिक्कत हुई और उसने स्पिन आक्रमण शुरु होने से पहले अपने चार विकेट 31 रन पर गंवा दिये थे।

आशीष नेहरा फिर से शुरू में भारत को सफलता दिलाने में सफल रहे। बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज की अपने दूसरे ओवर में की गयी गुडलेंथ गेंद दिनेश चंडीमल (चार) के बल्ले को चूमती हुई धोनी के दस्तानों में समा गयी। बुमराह ने अगले ओवर में नये बल्लेबाज शेहान जयसूर्या (तीन) को खूबसूरत गेंद पर विकेट के पीछे कैच कराया। कापुगेदारा भाग्यशाली रहे क्योंकि नेहरा की उनके खिलाफ की गयी पगबाधा की विश्वसनीय अपील अंपायर ने ठुकरा दी थी जबकि रीप्ले से लग रहा था कि वह आउट थे।

तिलकरत्ने दिलशान (18) पावरप्ले समाप्त होने के तुरंत बाद पहले बदलाव के रूप में आये पंड्या की पहली गेंद पर ही पविलियन लौट गये। पंड्या ने बाउंसर किया जिसे दिलशान ने पुल कर दिया लेकिन वह सीधे फाइन लेग पर खड़े अश्विन के पास चला गया। पंड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच की अपनी आखिर दो गेंद पर विकेट लिये थे। इस तरह से वह तीन गेंदों पर तीन विकेट लेने में सफल रहे लेकिन इसे हैटट्रिक नहीं माना जाएगा क्योंकि उन्होंने दो मैचों में तीन विकेट लिये।

पंड्या ने इसके बाद भी अपनी अच्छी गेंदबाजी जारी रखी और दिलशान के बाद कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (19 गेंद पर 18 रन) का कीमती विकेट हासिल किया जिन्होंने गेंद अपने ही विकेट पर खेल दी थी। जब भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से हावी थे तब श्रीवर्धना ने रविंद्र जडेजा पर गेंदबाज के सिर के उपर से लंबा छक्का और फिर फाइन लेग पर चौका जडकर दबाव कम करने की कोशिश की।

अश्विन ने श्रीवर्धना के तेवरों पर विराम लगाया और इस तरह से कापुगेदारा के साथ उनकी 43 रन की साझेदारी का अंत भी किया। बुमराह ने इसके तुरंत बाद कापुगेदारा को पवेलियन भेजा जिन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके लगाये। पांड्या ने कवर पर उनका खूबसूरत कैच लपका। तिसारा परेरा ने बुमराह पर दो चौके और अश्विन पर छक्का जड़ा लेकिन धोनी ने वाइड गेंद पर उन्हें स्टंप आउट कर दिया। नुवान कुलशेखरा ने नेहरा के आखिरी ओवर में दो चौके लगाये।