Breaking News

लालू की बेटी-दामाद पर कसा शिकंजा, आज मीसा-शैलेश से पूछताछ करेगा आयकर विभाग

नई दिल्ली। आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की बेटी और दामाद पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है. आज बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेश की कंपनियों को मिलने वाले पैसे पर आयकर विभाग इन दोनों से बड़ी पूछताछ करेगा. एबीपी न्यूज के पास उन सवालों की सूची है जो इन दोनों से पूछे जाएंगे.

लालू यादव की बेटी मीसा और दामाद शैलेष पर आरोप है कि उनकी कंपनियों में कुछ फर्जी कंपनियों के जरिए पैसा आया जिससे उन्होने दिल्ली के पॉश इलाके में करोड़ो रुपए का फॉर्महाउस खरीदा. आयकर विभाग ने इस मामले में दिल्ली और आसपास की 22 जगहों पर छापेमारी की जिसमें बरामद दस्तावेजों के आधार पर अब मीसा और शैलेश से पूछताछ होगी.

आय़कर विभाग मीसा औऱ शैलेश दोनो से जानना चाहता है कि उनकी कंपनियो में किन लोगो ने किसके कहने पर पैसे दिए ये पैसे क्यों दिए गए और यदि ये पैसे मीसा और शैलेश की कंपनी के किसी काम के बदले दिए गए तो वो क्या काम था ऐसे ही जटिल सवालो का एक जाल आय़कर विभाग ने तैयार किया है.

आयकर विभाग ने जो 50 सवाल तैयार किए हैं उनमें प्रमुख हैं-

  • आपका पैन नंबर क्या है और आप आयकर कहां भरती हैं?
  • आपकी कितनी कंपनिया है और उनमें कब-कब कितना लोन आय़ा?
  • कितने लोन अनसिक्योर्ड थे और क्यों दिए गए थे?
  • क्या लिए गए लोन का पैसा वापस कर दिया गया है?
  • आपकी कंपनी मिशेल को चार कंपनियों ने एक करोड़ 20 लाख रुपया क्यों दिया था?
  • ऐसे कौन से हालात थे कि आपने जब शेयर बेचे तो 90 रूपये के और वही शेयर वापस खऱीदे तो 10 रुपये के?
  • आपकी कंपनियां क्या काम करती हैं?
  • कंपनी में कितने कर्मचारी हैं?
  • कोलकाता की कंपनी डायमंड विनमय से आपका क्या रिश्ता है उसने आपके शेयर क्यों खरीदे?
  • क्या आप राजेश अग्रवाल नाम के सीए को जानती हैं, अगर हां तो कैसे?

आयकर सूत्रों के मुताबिक, मीसा से दो चरणो मे पूछताछ की जायेगी जांच के पहले चरण में उससे सवाल पूछे जायेगे और जिन सवालो के जवाब वो गलत देगी पूछताछ के अगले चरण में उन्ही सवालो के बारे में दस्तावेज दिखा कर पूछताछ की जायेगी ऐसे में मीसा को आयकर विभाग की ये पूछताछ काफी भारी पड सकती है.

आठ हजार करोड़ रुपए के घोटाले में पूछताछ के लिए बुला सकता है ईडी

आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय भी मीसा और शैलेष को आठ हजार करोड़ रुपए के घोटाले में पूछताछ के लिए बुला सकता है. ये पूछताछ इस मामले में गिरफ्त में आए सीए राजेश अग्रवाल के बयानों के आधार पर हो सकती है.

ईडी सूत्रों के मुताबिक, राजेश अग्रवाल ने अपने बयानो में साफ तौर पर कहा कि जो पैसा उसने नगद दिया था वो पैसा मीसा और शैलेश की कंपनी मिशेल में जमा कराया गया था, उसके द्वारा दिए गए पैसो का ही ड्राफ्ट तीन चरणो में बना कर शैल कंपनियों के जरिए मीसा की कंपनी में भेजा गया था. दो अलग अलग मामलों में मीसा और उनके पति शैलेष पर जांच एजेंसियों का कसता शिकंजा लालू यादव के लिए भी नई मुश्किल की वजह बन सकता है.