Breaking News

लखनऊ पहुंचे मोदी, सीएम ने किया स्वागत

lko pmलखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी आज यूपी के दौरे पर हैं। वाराणसी दौरे के बाद मोदी लगभग ढाई बजे लखनऊ पहुंचे। एयरपोर्ट पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह, सीएम अखिलेश यादव, राज्यपाल रामनाईक ने पीएम मोदी का स्वागत किया। लखनऊ में वे बीबीएयू यूनिवर्सिटी के दीक्षांत कार्यक्रम में शामिल होने जाएंगे। इससे पहले मोदी ने वाराणसी में डीएलडब्यू ग्राउंड पर प्रोजेक्टर से महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद दिव्यांगों को जरूरत के उपकरण बांटे। इस दौरान मोदी ने दिव्यांगों से मन की बात की। कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे सड़क हादसे में घायल हुए दिव्यांगों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। फिर, वाराणसी से लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

नवाबों के शहर लखनऊ में 11 साल बाद पीएम का दौरा हो रहा है। पीएम बनने के बाद मोदी तो पहली बार लखनऊ आ रहे हैं। इससे पहले पीएम मनमोहन सिंह 2005 में सितंबर महीने में लखनऊ आए थे। वे यहां एलआईसी की गोल्ड पॉलिसी का उद्घाटन करने वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ आए थे। उस दौरान भी यूपी में सपा सरकार था और सीएम मुलायम सिंह यादव थे।

हालांकि, जिला प्रशासन के रिकॉर्ड में इसका जिक्र भी नहीं है। इससे पहले 13 साल पहले पीएम रहते हुए अटल बिहारी वाजपेयी ने लखनऊ का दौरा किया था।

पीएम मोदी लगभग साढ़े ग्यारह बजे वाराणसी पहुंचे। वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट मोदी के स्वागत के लिए सीएम के प्रतिनिधित्व के तौर पर यूपी के कारागार मंत्री बलराम यादव मौजूद थे। उन्होंने मोदी का स्वागत किया। बात यदि प्रोटोकॉल की करें तो पीएम के स्वागत के लिए सीएम को पीएम के स्वागत के लिए जाना चाहिए।

आज समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्र की पुण्यतिथि है। इसलिए लखनऊ जनेश्वर मिश्र पार्क में कार्यक्रम आयोजित था। इसमें सीएम को शामिल होना था। इस वजह से सीएम अखिलेश मोदी के स्वागत के लिए बाबतपुर एयरपोर्ट नहीं पहुंचे। हालांकि, मोदी के लखनऊ पहुंचने पर वे स्वागत के लिए अमौसी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे।

मोदी के लखनऊ दौरे का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

1:55 PM – मोदी बीबीएयू विवि में दीक्षांत समारोह के लिए पहुंचेंगे।
3:15 PM- बीबीएयू से काल्विन कॉलेज के लिए जाएंगे।
3:30 PM- काल्विन कॉलेज में रिक्शा संघ के कार्यक्रम में शामिल होंगे।
4:35 PM- मोदी काल्विन से रवाना होंगे।
4:40 PM- अंबेडकर महासभा परिसर जाएंगे और अंबेडकर कलश को पुष्पांजलि देंगे।
5:15 PM- वापस दिल्ली जाने के लिए अमौसी एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

पीएम मोदी के लखनऊ दौरे के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीएम की सुरक्षा में ढाई हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 20 से ज्यादा आइपीएस अधिकारी भी सुरक्षा-व्यवस्था पर नजर बनाए रखेंगे। सशस्त्र बलों की दो दर्जन कंपनियों को भी पीएम की सुरक्षा में लगाया गया है।

मोदी की सुरक्षा के लिए उनके कार्यक्रम स्थल को फूलप्रूफ बनाया गया है। कार्यक्रम स्थलों पर चार दर्जन से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे की निगरानी रखेंगे।