Breaking News

रेलवे के नए टाइम टेबल में शामिल होगा हमसफर, तेजस और उदय एक्सप्रेस

humsafar-27नई दिल्ली। त्यौहारी सीजन में रेलवे अपने यात्रियों के लिए तोहफों की सौगात लेकर आ रहा है। अब यात्रियों को देश के उत्तरी, पश्चिमी और दक्षिणी हिस्से में जाने के लिए और नए विकल्प मिलने वाले हैं। रेलवे जल्द ही देश की कई रूटों पर नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। नई ट्रेनें 1 अक्टूबर को जारी की जाने वाली नई समय सारणी में जगह पाएंगे।

नई ट्रेनों में नई दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस और हावड़ा-एर्नाकुलम अंत्योदय एक्सप्रेस होंगी। इसके अलावा रेलवे की समय सारणी में 30 नई ट्रेन सेवाओं में शामिल हैं, जो बहुप्रतीक्षित नई रेलवे समयसारणी का हिस्सा होंगी। सारणी में 10 हमसफर एक्सप्रेस, सात अंत्योदय एक्सप्रेस, तीन-तीन उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के गंतव्य को शामिल किया जाएगा।

दरअसल रेलवे की नई समय सारणी को जारी करने में एक महीने का विलंब हुआ, क्योंकि रेल बजट में घोषित नई प्रस्तावित सेवाओं के मार्गों और गंतव्यों को विभिन्न कारणों से अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने इस समय सारणी को यात्री अनुकूल बनाने का प्रयास किया है और इसमें यात्री से जुड़ी कई सूचना होगी।’ सारणी के मुताबिक, आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी, बाकी नौ हमसफर साप्ताहिक सेवा होगी।

दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस और आनंद विहार-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेंगी, जबकि मुंबई-करमेल तेजस सप्ताह में पांच दिन चलेगी। तेजस और हमसफर सेवाओं के किराए मौजूदा किराया ढांचा से अधिक होंगे। तेजस, उदय, हमसफर और अंत्‍योदय ट्रेनों का एलान इस साल रेल बजट में किया गया था।

भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी देश के विभिन्न हिस्सों के बीच विशेष “पूजा स्पेशल” ट्रेनों की घोषणा की है। बुधवार (21 सितंबर) को रेलवे की तरफ से जारी विज्ञापन के अनुसार इस अवसर पर 21 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। विशेष ट्रेनों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे के पूछताछ के नंबर 139 पर फोन किया जा सकता है।