Breaking News

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष की पसंद हैं ये नेता!

नयी दिल्ली।  राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्षी दल अपने साझा उम्मीदवार के तौर पर विचार कर रहे हैं, उनमें एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, जेडीयू नेता शरद यादव और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल गांधी का नाम शामिल है. विपक्ष के एक शीर्ष नेता ने कहा कि कांग्रेस, लेफ्ट, आरजेडी और जेडीयू सहित कई गैर एनडीए दलों के संभावित गठबंधन के लिए यह चार नाम पसंदीदा के तौर पर उभरे हैं.

अपने लंबे राजनीतिक अनुभव के लिए पवार विपक्ष की स्वाभाविक पसंद के तौर पर देखे जा रहे हैं. वहीं दूसरी ओर मीरा कुमार एक दलित नेता हैं और सबसे बड़ी गैर भाजपा पार्टी कांग्रेस से जुड़ी हैं. शरद यादव वरिष्ठ समाजवादी नेता हैं और उनके पास लंबा संसदीय अनुभव है.

गोपाल गांधी, महात्मा गांधी के पोते और सम्मानित शोधार्थी हैं जिन्हें लगभग सभी दल पसंद करते हैं. सूत्रों की मानें तो गांधी तृणमूल कांग्रेस की भी पसंद हैं. गांधी ने बताया कि कुछ विपक्षी दलों के नेताओं ने उनसे संपर्क किया था. हालांकि दलों का नाम उन्होंने नहीं बताया.

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के खिलाफ अपना संयुक्त उम्मीदवार उतारने के लिए आम सहमति बनाने की खातिर बातचीत की है.