Breaking News

रावत सरकार के मंत्री यशपाल आर्य ने अपने बेटे के साथ कांग्रेस को टाटा कहकर बीजेपी का दमन थामा

उत्तराखंड। उत्तराखंड में सत्ताधारी कांग्रेस को एक बार फिर से करारा झटका लगा है। ये खबर कांग्रेस के लिए चुनावी साल में हाहाकारी साबित हो सकती है। हरीश रावत के ऊपर राज्य में सत्ता वापसी का दबाव है। ऐसे में उनकी कैबिट के कद्दावर मंत्री ने अपने बेटे के साथ कांग्रेस को टाटा कहकर बीजेपी का दमन थाम लिया है। रावत सरकार में मंत्री यशपाल आर्य ने अपने बेटे के साथ बीजेपी ज्वाइन कर ली है। यशपाल आर्य पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रह चुके हैैं। उनके बारे में कहते हैं कि प्रदेश कांग्रेस संगठन में उनकी काफी पकड़ है। वो संगठन से जुड़े रहे हैं। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले उनका बीजेपी में शामिल होना कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के कुछ और नेता पार्टी छोड़ सकते हैं।

यशपाल आर्य के बारे में कहा जा रहा है कि वो कांग्रेस से नाराज चल रहे थे। उन्होंने खुद के अलावा अपने बेटे के लिए भी टिकट मांगा था। इसी के साथ वो उधमसिंह नगर की सभी 9 सीटों पर टिकट बांटने की जिम्मेदारी की मांग भी कर रहे थे। वो लगातार हरीश रावत से इस मुद्दे पर बात कर रहे थे, साथ ही बीजेपी के संपर्क में भी थे। बता दें कि जल्द ही बीजेपी उत्तराखंड में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। इसी को देखते हुए यशपाल आर्य ने अपने बेटे के साथ बीजेपी का दामन थाम लिया। यशपाल आर्य को प्रदेश में कांग्रेस का बड़ा दलित चेहरा माना जाता है। इस से पहले पिछले साल मार्च में जब कांग्रेस के विधायकों ने बगावत की थी तो उस समय भी यशपाल आर्य के बीजेपी में जाने की अटकलें लगी थीं।

उस समय यशपाल आर्य ने खुद को रोक लिया था। फिलहाल कैबिनेट मंत्री का बीजेपी में शामिल होना हरीश रावत के लिए झटका माना जा रहा है। हालांकि कांग्रेस की तरफ से कहा जा रहा है कि मौकापरस्त नेता किसी पार्टी के नहीं होते हैं। वो अपनी भलाई के लिए दल बदलते रहते हैं। अंदरखाने कांग्रेस भई ये मान रही है कि इस तरह से चुनाव के समय में नेताओं का पलायन पार्टी की चुनावी संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। यशपाल आर्य अकेले नहीं है जिन्होंने उत्तराखंड में बीजेपी ज्वाइन की है। उनके अलावा यमुनोत्री से कांग्रेस नेता केदार रावत ने भी भाजपा का दामन थाम लिया है। उनके बारे में कहा जा रहा है कि बीजेपी उन्हे यमुनोत्री से टिकट दे सकती है। इतना ही नहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता एनडी तिवारी को लेकर भी एक खबर है।

सूत्रों के मुताबिक एनडी तिवारी के पुत्र रोहित शेखर भी बीजेपी में शामिल होने वाले हैं। वो उत्तराखंड चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। एनडी तिवारी कभी उत्तराखंड के सबसे बड़े नेता हुआ करते थे। ऐसे में उनके बेटे का बीजेपी में जाना कांग्रेस के लिए झटके की तरह है। बताया जा रहा है कि बीजेपी रोहित शेखर को लाल कुआं से चुनाव मैदान में उतार सकती है। चुनाव सिर पर हैं ऐसे में जिस तरह से कांग्रेसी नेता पार्टी से पलायन कर रहे हैं ये खतरे की घंटी है। कहा तो यहां जा रहा है कि हरीश रावत सरकार से पार्टी के ही कई नेता नाराज चल रहे हैं। ऐसे में लगातार नेताओं का पलायन रावत के लिए मुश्किलों में इजाफा कर सकता है। कांग्रेस आलाकमान ने उत्तराखंड चुनाव को लेकर पूरी तरह से रावत के हाथ में कमान सौंप दी है। ऐसे में जीत और हार से रावत के सियासी कद पर जरूर असर पड़ेगा।