Breaking News

योगी सरकार में मंत्रिपरिषद का विस्तार इसी महीने संभव, फतेह बहादुर, वीरेन्द्र सिंह सिरोही और संगीत सिंह सोम के मंत्री बनने की संभावना

ल्रखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अगले मंत्रिपरिषद विस्तार में भाजपा के तीन वरिष्ठ नेताओं फतेह बहादुर, वीरेन्द्र सिंह सिरोही और संगीत सिंह सोम के मंत्री बनने की संभावना जतायी जा रही है। इसके लिए इस महीने ही मंत्रिपरिषद का विस्तार किया जा सकता है। अगले मंत्रिपरिषद विस्तार में जिन नेताओं के शामिल होने की बात की जा रही है, उनमें वीरेन्द्र सिंह सिरोही का नाम सबसे ऊपर है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिपरिषद को जब अंतिम रूप दिया जा रहा था, तब यह बात सामने आयी थी कि इस सरकार में डिप्टी सीएम और गृह मंत्री भी बनाये जाएंगे। इसमें एक डिप्टी सीएम पश्चिमी यूपी से होगा। इसी दौरान पश्चिमी यूपी के भाजपा के वरिष्ठ जाट नेता वीरेन्द्र सिंह सिरोही का नाम सामने आया था, लेकिन किसी कारण से सिरोही मंत्री नहीं बन सके। वैसे बुलन्दशहर में भाजपा विधायकों की जीत में सिरोही की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। रालोद मुखिया अजित सिंह ने जाट बहुल सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किये थे, लेकिन सिरोही के कारण रालोद प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गयी। इसी कारण पश्चिमी यूपी में सिरोही चुनाव के बाद बड़े जाट नेता के रूप में उभरे हैं। इसके पहले वह जहां भाजपा की पिछली राजनाथ सिंह की सरकार में राजस्व मंत्री थे, वहीं इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुलन्दशहर में कहा था कि सरकार बनने पर जाटों का सम्मान किया जाएगा।

ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ मंत्रिपरिषद के अगले विस्तार में सिरोही कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं। इसी तरह भाजपा के वरिष्ठ नेता फतेह बहादुर हैं। गोरखपुर के हरनहीं गांव के रहने वाले फतेह बहादुर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के बेटे हैं। श्री सिंह 1991 में 11वीं विधानसभा में पहली बार विधायक चुने गये थे। इसके बाद से वह लगातार 13वीं विधानसभा, 14वीं विधानसभा, 15वीं विधानसभा, 16वीं विधानसभा और अब 17वीं विधानसभा का चुनाव जीतकर छठी बार विधायक बने हैं। उनकी वरिष्ठता का अनुमान ऐसे भी लगाया जा सकता है कि वह कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्त, राजनाथ सिंह और फिर मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। कहा जाता है कि जब 2012 के विधानसभा चुनाव में मायावती ने फतेह बहादुर का टिकट काट दिया, तो वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से टिकट लेकर कैम्पियरगंज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में फतेह बहादुर को मंत्री पद नहीं मिल सका, लेकिन हाल ही में उनकी वरिष्ठता के नाते उन्हें विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था। वैसे अब संगठन के स्तर पर माना जा रहा है कि गोरखपुर और महराजगंज से कोई मंत्री नहीं है। ऐसे में फतेह बहादुर की वरिष्ठता को देखते हुए अगले मंत्रिपरिषद विस्तार में उन्हें मंत्री बनाया जाएगा। इसके अलावा पश्चिमी यूपी के एक और विधायक संगीत सिंह सोम के भी अगले मंत्रिपरिषद विस्तार में मंत्री बनाये जाने की संभावना है। सोम मेरठ की सरधना विधानसभा सीट से विधायक हैं। पश्चिमी यूपी में सोम का जाट मतदाताओं में बड़ा आकर्षण है। वह एक वर्ग विशेष के भारी विरोध के बाद भी 21 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

पहली बार वह तब र्चचा में आये थे, जब वह 29 सितम्बर, 2013 में प्रशासन के भारी विरोध के बाद भी जाटों की महापंचायत बुलाने में सफल रहे। सोम किसी कारण से योगी मंत्रिपरिषद में जगह नहीं पा सके, लेकिन पार्टी के स्तर पर यह संभावना जतायी जा रही है कि वह अगले मंत्रिपरिषद विस्तार में मंत्री बन सकते हैं। इस मामले में जब भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यह सही है कि ये सभी भाजपा से जुड़े वरिष्ठ नेता हैं। सभी ने पार्टी को सत्ता में लाने के लिये बड़ा संघर्ष किया है, लेकिन किसी को भी मंत्रिपरिषद में लेना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अधिकार है। वह किसे अपने मंत्रिपरिषद में शामिल करेंगे और किसे नहीं, यह उनकी मर्जी पर निर्भर है।