Breaking News

योगी सरकार ने अखिलेश सरकार की एक और योजना से हटाया ‘समाजवादी’ शब्द

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार के समय की एक और योजना से ‘समाजवादी’ शब्द हटाकर उसका नाम आज बदल दिया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ‘समाजवादी किसान एवं सर्वहित बीमा योजना’ का नाम बदलकर ‘मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना’ कर दिया गया.

राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, ‘इस योजना के तहत भूमिहीन किसान, रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले और गरीबों को फायदा होगा.’ शर्मा ने बताया कि एक दूसरे फैसले में राज्य मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के 16 नगर निगमों के तहत आने वाले क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से ‘एलईडी स्ट्रीट लाइट’ लगाना तय किया. उन्होंने बताया कि इस संबंध में एक कंपनी (ईईएसएल) के साथ समझौता किया गया है. इस फैसले से 50 फीसदी उर्जा बचत होगी.

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कई नगर निगम ऐसे हैं, जिनमें सौ फीसदी ‘लाइटिंग’ नहीं है. इस फैसले से ऐसे नगर निगमों को फायदा होगा. सवालों के जवाब में मंत्री ने बताया कि पुरानी स्ट्रीट लाइटों को बदलकर नयी एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. पुरानी लाइटों की उपयोगिता रहेगी और उन्हें जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जाएगा.