Breaking News

योगी के सीएम बनते ही पाकिस्तान पेटदर्द से बिलबिलाया

नई दिल्ली/लखनऊ। गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उनके साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा समेत 46 मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें 22 कैबिनेट, 9 स्वतंत्र प्रभार, 15 राज्यमंत्रियों ने शपथ ली. बता दें कि आदित्यनाथ को सीएम बनाए जाने पर दूसरी पार्टियों में नाराजगी है.

कई इंटरनेशनल न्यूज वेबसाइट्स ने योगी की कट्टर छवि और प्रशासनिक कार्यों की अनुभवहीनता को लेकर सवाल उठाए हैं. सोशल मीडिया पर भी ये सवाल उठाए जा रहे हैं कि बीजेपी ने किस आधार पर योगी को सीएम पद के लिए चुना है, जबकि विकास के कामों से उनका संबंध नहीं है. पाकिस्तानी मीडिया में भी योगी के सीएम बनने पर तीखी प्रतिक्रियाएं दी गई हैं..

डॉन न्यूज

पाकिस्तान के प्रमुख अख़बार डॉन ने भी अपनी वेबसाइट पर योगी को सीएम बनाए जाने की ख़बर प्रमुखता से प्रकाशित की. इसकी हेडिंग है, ‘कट्टर हिंदू बना भारत के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य का मुख्यमंत्री.’ यही नहीं डॉन ने अपने आर्टिकल में आदित्यनाथ को कट्टर हिंदुत्व विचारधारा मानने और मुस्लिम विरोधी बयान देने वाला बताया है. इसमें यह भी लिखा है कि योगी एक चरमपंथी संस्था हिंदू युवा वाहिनी भी चलाते हैं, जिसपर साम्प्रदायिक तनाव बढ़ाने के लिए आरोप लगते हैं.

बीबीसी पाकिस्तान ने योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के ऐलान के बाद उनके भड़काऊ बयानों के लिस्ट के शक्ल में एक रिपोर्ट लिखी जिसमें लव जेहाद से लेकर मुस्लिम आबादी के बारे योगी के बयान भी शामिल थे.

पाकिस्तानी अखबार द न्यूज ने योगी आदित्यनाथ की यूपी के सीएम बनने की खबर में हेडलाइन में लिखा – मुस्लिम विरोधी कट्टरपंथी बनेगा यूपी का सीएम .

‘द नेशन’ लिखा है कि,यूपी की अगुवाई के लिए मोदी की पसंद मुस्लिम विरोधी नेता योगी आदित्यनाथ . इस रिपोर्ट में योगी आदित्यनाथ के भड़काऊ बयानों से लेकर उनपे दर्ज मुकदमों का भी जिक्र है.

वहीं पाकिस्तानी न्यूज चैनल एआरवाई ने भी इस पर एक रिपोर्ट टेलीकॉस्ट की. जिसमें कहा गया कि शाहरुख खान को धमकियां देने वाले शख्स को बीजेपी ने उत्तर प्रदेश का सीएम नियुक्त कर दिया है. आपको बता दें पाकिस्तान में शाहरुख खान उतनी ही लोकप्रिय हैं जितने भारत में. ऐसे में उनके खिलाफ भारतीय नेताओं का कोई दिया गया बयान वहां की मीडिया की सुर्खियों में बदल जाता है. ऐसे में योगी आदित्यनाथ को शाहरुख खान का विरोधी पेश करके खबर दिखाना भी टीआरपी लाने का तरीका ही भर है.

न्यूयॉर्क टाइम्स

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है, ‘फायरब्रैंड हिंदू पुरोहित योगी आदित्यनाथ को होंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री.’

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, लगातार मुस्लिम विरोधी विचार फैलाने के आरोपी योगी को यूपी के सीएम चुनने का फैसला राजनैतिक समीक्षकों के लिए चौंकाने वाला है. वेबसाइट ने आदित्यनाथ द्वारा भारत को ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाए जाने और राम मंदिर बनाए जाने की परिकल्पना का भी जिक्र किया है.

हफिंगटन पोस्ट

हफिंगटन पोस्ट ने लिखा कि योगी आदित्यनाथ unapologetic (निर्लज्ज) pro-Hindutva विचारधारा वाली शख्सियत हैं, जो ‘घर वापसी’ जैसे विवाद कार्यक्रम का प्रमुख चेहरा रहे हैं. 2002 में उन्होंने हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की. वे लव जिहाद के कारण भी चर्चा में रह चुके हैं. वेबसाइट ने लिखा कि 2014 में इलेक्शन कमीशन के सामने दिए हलफनामे में दंगे, हत्या की कोशिश और धमकाने जैसे गंभीर आरोप शामिल हैं.

हफिंगटन पोस्ट

हफिंगटन पोस्ट ने योगी आदित्यनाथ के 5 विवादित बयानों को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. इनमें ये बयान शामिल हैं :

1. पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कश्मीर से तुलना

2. शाहरुख ख़ान की तुलना हाफिज सईद से करना

3. मदर टेरेसा को धर्मपरिवर्तन करने वाले मूवमेंट का हिस्सा बताना

4. जिन्हें सूर्य नमस्कार नहीं आता, वे समुद्र में डूब जाएं

5. ट्रम्प द्वारा सात मुस्लिम देशों के लोगों की अमेरिका में एंट्री का समर्थन