Breaking News

यूपी में विधायक दल की बैठक जारी, योगी आदित्यनाथ बन सकते हैं सीएम : सूत्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रिकॉर्डतोड़ जीत के बाद से ही बीजेपी के मुख्यमंत्री को लेकर बना सस्पेंस आज खत्म होगा. लखनऊ में आज 4 बजे से बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू हो चुकी है, जहां विधायक दल का नेता चुना जाएगा. केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा, आठ बार के विधायक सुरेश खन्ना, सात बार के विधायक सतीश महाना समेत कई नाम इस रेस में हैं. इस रेस में सबसे आगे चल रहे मनोज सिन्हा ने एनडीटीवी से कहा कि मैं सीएम पद की रेस में नहीं हूं. विधायक दल और संसदीय बोर्ड सीएम तय करेगा. मैंने सीएम पद के लिए कोई दावा नहीं किया. मीडिया का कुछ धड़ा बेवजह मेरा नाम उछाल रहा है. हालांकि आज सुबह वह वाराणसी के काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे, जिसके बाद इन कयासों को और बल मिल रहा है. उधर, लखनऊ में बीजेपी दफ़्तर के बाहर यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के समर्थक इकट्ठा हो गए हैं. वे लोग पीएम से केशव प्रसाद मौर्य को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं. सीएम के लिए कयासों के बीच केशव प्रसाद मौर्य आज पीएम मोदी और अमित शाह से मिले. उन्होंने कहा कि सीएम का निर्णय विधायक दल की बैठक में होगा. आज शाम तक इंतजार कीजिए. कोई अच्छा निर्णय होने वाला है. उन्होंने साथ ही यह भी साफ किया कि सीएम पद के लिए कोई रेस नहीं है.पार्टी जो भी फैसला लेगी मंजूर होगा.

वहीं लखनऊ में बीजेपी दफ्तर के बाहर योगी आदित्यनाथ के समर्थक उन्हें सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि योगी आदित्यनाथ ही सीएम के योग्य उम्मीदवार हैं.वहीं योगी खुद चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली पहुंच रहे हैं. उधर, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के मौजूदा राज्यपाल कल्याण सिंह के समर्थक भी उन्हें सीएम बनाने की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे हैं.

पीटीआई के मुताबिक- उत्तर प्रदेश में भाजपा के पर्यवेक्षक केन्द्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सूबे के नए मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल लोगों के बारे में लगाये जा रहे कयासों को मीडिया की विशुद्ध अटकलबाजी करार दिया है. भाजपा विधायक दल की बैठक के मद्देनजर आज लखनऊ पहुंचे नायडू ने हवाईअड्डे पर संवाददाताओं के एक सवाल पर कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के बारे में मीडिया द्वारा जो भी खबरें चलायी जा रही हैं, वे केवल अटकलें हैं. मुख्यमंत्री के बारे में विधायक दल की बैठक में ही निर्णय होगा.

एक और नाम मीडिया में उछल रहा है. वह है स्वतंत्र देव सिंह का. शुक्रवार को लखनऊ में बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण होना है, जिसमें पीएम मोदी, अमित शाह समेत बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. पहले यह समारोह शाम 5 बजे होने वाला था, हालांकि बाद में पीएम के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए इसे दोपहर 2:15 बजे कर दिया गया.

-मनोज सिन्हा क्यों हैं सीएम पद के लिए मजबूत दावेदार
– साफ-सुथरी, ईमानदार और विवादों से दूर रहने वाली छवि
– कुशल प्रशासक और नौकरशाही पर मज़बूत पकड़
– उच्च शिक्षित और उत्तर प्रदेश से जुड़े विषयों का गहन अध्ययन
– जातिगत पहचान से ऊपर जन नेता के तौर पर ख़ुद को स्थापित किया
– पीएम मोदी ने बतौर रेलवे राज्य मंत्री उनके कामकाज को नज़दीक से देखा और सहारा
– बेहतर प्रदर्शन के बूते प्रमोशन मिला और संचार मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाए गए
– संचार मंत्री के तौर पर कॉर्पोरेट विवादों से दूर रहे और सफल टूजी स्पैक्ट्रम नीलामी की
– सहज, सरल, मिलनसार और धोती-कुर्ता पहनने वाले आईआईटी बीएचयू से सिविल इंजीनियरिंग में Mtec करने वाले नेता
– लोकसभा चुनाव में उनके नामांकन में अमित शाह ख़ुद मौजूद रहे
– पीएम मोदी और अमित शाह के क़रीबी रहे
– विधानसभा चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी रहे
– पीएम के संसदीय क्षेत्र में असंतुष्ट नेताओं को मनाने का काम सफलतापूर्वक किया