Breaking News

यूपी पुलिस का बिल्कुल नया लुक इनवेस्टर्स समिट में आया सामने

यूपी में चल रहे इनवेस्टर्स समिट में देश भर से आए सूट-बूट वाले कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव्स के बीच यूपी पुलिस के बदले स्वरूप पर भी सबकी नजरें जा रही हैं. समिट की सुरक्षा में लगे यूपी पुलिस के जवान खाकी वर्दी में नहीं हैं. उन्हें पूरी तरह से कॉरपोरेट लुक दिया गया है. सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों के नए लुक से इस बात का अंदाजा हो जाता है कि आयोजकों ने किस तरह एक-एक बारीकी का ध्यान रखा है.

Image result for यूपी पुलिस का बिल्कुल नया लुक इनवेस्टर्स समिट

सूट-बूट और टाई

गौरतलब है कि इनवेस्टर्स समिट की साज-सज्जा की हर तरफ तारीफ हो रही है. यूपी की राजधानी लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया गया है. समिट में आए देश के कॉरपोरेट जगत के दिग्गजों में यूपी पुलिस की एक अच्छी छवि बने, इसके लिए सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों को नई वर्दी में रखा गया है. आयोजन स्थल गोमती नगर के आईजीपी परिसर में तैनात पुलिस कर्मी पहचान में नहीं आ रहे. सफेद शर्ट, नीले ब्लेजर, भूरे ट्राउजर और मैचिंग टाई में ये पुलिस कर्मी बिल्कुल कॉरपोरेट एग्जीक्यूटिव की तरह लग रहे हैं.

गौरतलब है कि बुधवार से शुरू हुआ यूपी इनवेस्टर्स समिट 2018 गुरुवार को खत्म हो रहा है. इसमें देश भर से कॉरपोरेट जगत के करीब 5,500 दिग्गजों के शामिल होने का अनुमान है. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को समिट का उद्घाटन किया. समिट में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ तो उनकी कैबिनेट तो मौजूद रहेगी ही, केंद्र के एक दर्जन से ज्यादा मंत्री भी इस समिट में शामिल हो रहे हैं.

अच्छी बात यह है कि सिवाय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बाकी और किसी भी समय ट्रैफिक में किसी तरह की रोक-टोक नहीं की गई है, ताकि लखनऊ वासियों को कोई दिक्कत न हो.

पूरे शहर में जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार समिट के दौरान पूरे लखनऊ शहर में जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके लिए शहर में नौ एसपी, 35 अतिरिक्त एसपी, 80 डिप्टी एसपी, 55 इंस्पेक्टर, 625 कॉस्टेबल, 60 महिला सब इंस्पेक्टर, 80 हेड कांस्टेबल, 3200 कांस्टेबल, 300 महिला कांस्टेबल, 11 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 262 ट्रैफिक सब-इंस्पेक्टर, 104 ट्रैफिक हेड कांस्टेबल, 805 ट्रैफिक कांस्टेबल, पीएसी की 31 कंपनियां और सीआरपीएफ की 8 कपंनियों की तैनाती की गई है.

इसके अलावा आयोजन स्थल तक पहुंचने वाले वीवीआइपी की सुरक्षा के लिए एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड और एनएसजी के कमांडो तैनात किए गए हैं. वीवीआईपी आवाजाही वाले सभी रूट पर सीसीटीवी कैमरों की तैनाती की गई है.