Breaking News

यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सुरक्षा चाक चौबंद

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज(बुधवार) को लखनऊ में दो दिवसीय उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. एक आधिकारिक बयान में यहां बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 22 फरवरी को सम्मेलन के समापन अवसर पर मौजूद रहेंगे. राज्य में निवेश के अवसरों और संभावनाओं की तरफ ध्यान आकृष्ट कराने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस सम्मेलन का आयोजन कर रही है. फिनलैंड, नीदरलैंड्स, जापान, चेक गणराज्य, थाइलैंड, स्लोवाकिया और मॉरीशस की पहचान इस सम्मेलन के लिए साझेदार देशों के तौर पर की गई है.

बयान के मुताबिक, सम्मेलन के दौरान कई सहमति-पत्रों पर दस्तखत होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री ने इस महीने की शुरुआत में गुवाहाटी में वैश्विक निवेशक सम्मेलन और महाराष्ट्र में ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ का उद्घाटन किया था. इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए लखनऊ तैयार है. लखनऊ का गोमती नगर इलाका जहां मुख्य आयोजन स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान स्थित है इन्वेस्टर्स समिट के पोस्टर और बैनर से जैसे ढका हुआ है समिट के दौरान आम जनता को परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

बुधवार,बृहस्पतिवार को ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा
एडीजी ने बताया कि समिट के रूट पर पड़ने वाले सभी स्कूल दफ्तर और दुकानें खुली रहेंगी ट्रैफिक सामान्य रूप से चलेगा सिर्फ प्रधानमंत्री के एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक आने और उनके लौटते वक्त कुछ देर के लिए यातायात रोका जाएगा. प्रधानमंत्री सहित राज्य अतिथियों और वीआईपी, वीवीआईपी मेहमानों की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए पीजीआई लोहिया, केजीएमयू ट्रामा सेंटर,सिविल अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. समिट के दौरान उपरोक्त सभी अस्पतालों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

समिट के लिए पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद 
समिट के लिए पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. राजधानी में तैनात पुलिस अधिकारियों के अलावा बाहर से फोर्स मंगाई गई है. पैरामिलिट्री फोर्स का अलग से इंतजाम किया गया है. प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एसपीजी की टीम और एनएसजी कमांडो रहेंगे. इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास की ऊंची इमारतों पर स्नाइपर तैनात रहेंगे. बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वायड और डॉग स्क्वायड की टीम में भी लगाई गई हैं.

बैलून उड़ाने पर प्रतिबंध
स्थल की सुरक्षा के लिए किसी भी तरीके के ड्रोन,पैराग्लाइडिंग और बैलून उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. समिट के मुख्य कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन एसपी और 14 एएसपी तैनात किए गए हैं. इनके नेतृत्व में 33 डिप्टी एसपी व अन्य पुलिस फोर्स रहेगी. इस फ़ोर्स के साथ ख़ुफ़िया टीमें, आतंकवाद निरोधक दस्ता और स्पेशल टास्क फोर्स के अधिकारी और कर्मचारी भी रहेंगे.