Breaking News

यह सुपरफूड्स खाने में शामिल करें, बाल बनेंगे खूबसूरत और हेल्थी

लम्बे और घने बाल तो हर कोई चाहता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि हर किसी के बाल घने ही हो। कुछ लोगों के बाल नेचुरली काफी पतले होते हैं, या फिर उन्हें हेयर फॉल की समस्या होती है और इसलिए उनके बालों की ग्रोथ उतनी अच्छी तरह नहीं हो पाती हैं। ऐसे में जरूरत होती हैं कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। दरअसल, आहार आपकी इनर हेल्थ को ही प्रभावित नहीं करता है, बल्कि इसका असर आपकी स्किन और हेयर पर भी पड़ता है। दरअसल, ऐसे कई फूडृस होते हैं, जो आपके बालों को घना बनाने के साथ उनकी ग्रोथ में भी मदद करते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

खाएं अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, यह दोनों ही चीजें बालों के लिए बेहद लाभदायक हैं। जहां, बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना महत्वपूर्ण है। वहीं, केराटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए बायोटिन आवश्यक है। इसके अलावा, अंडे जिंक, सेलेनियम और बालों के लिए अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। ऐसे में आप किसी ना किसी रूप में इसे अवश्य खाएं।

दाल और बीन्स

दाल और बीन्स फोलिक एसिड, प्रोटीन और जिंक का एक समृद्ध स्रोत माने जाते हैं। यह तीनों पोषक तत्व बालों की कोशिकाओं की मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक है। यह ना केवल आपके बालों के रोम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि उन्हें पोषित करके बालों की ग्रोथ में मददगार बनते हैं।

शकरकंद से मिलेगा बालों को फायदा

शकरकंद ना केवल खाने में लाजवाब होता है, बल्कि इसे बालों के लिए भी उतना ही अच्छा माना गया है। दरअसल, यह बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन ए युक्त शकरकंद बालों के पुनर्विकास के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। आप इसे चाट के रूप में खा सकते हैं या फिर मैश्ड शकरकंद में शहद, दही और नींबू का रस मिलाकर एक हेयर पैक भी बना सकते हैं और अपने बालों को पैम्पर कर सकते हैं।

आंवला आएगा काम

विटामिन सी की अच्छाइयों से भरपूर, आंवला का रस कोलेजन उत्पादन में मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो रूसी से लेकर बालों के असमय सफेद होने की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहें तो आंवला के रस को हर दिन खाली पेट पीएं या फिर आंवले के रस में एलोवेरा जेल और दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे स्कैल्प पर लगाएं।