Breaking News

मोदी का बहुत बड़ा बयान : ‘पहले सरकार बनाने-गिराने के लिए इस्तेमाल होती थी रेलवे’

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर पूर्व की सरकारों पर जमकर वार किया है। गुजरात के गांधी नगर पहुंचे मोदी ने सोमवार को कहा कि पिछली सरकारों ने रेल मंत्रालय का इस्‍तेमाल सिर्फ रेवड़ी के तौर पर किया। रेलवे का इस्‍तेमाल सरकार बनाने और गिराने में ही किया जाता था। मोदी सोमवार को गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्य के भूमि पूजन कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार में अब रेलवे में बड़े बदलाव आए हैं। रेलवे के जरिए हमारी सरकार ने आम लोगों की जिदंगी बदल दी है और बदलाव का ये काम लगातार जारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे की विकास की रफ्तार को बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर काम किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार रेलवे को उसके नसीब पर नहीं छोड़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने रेलवे को उसके नसीब पर छोड़ दिया था। पिछली सरकारों के वक्‍त में रेल मंत्रालय सिर्फ सियासत की रेवड़ी बांटने के काम में आता था। लेकिन, हमारी सरकार ने रेलवे को ना सिर्फ प्राथमिकता दी है बल्कि उसके विस्‍तार और उसके विकास पर भी तेजी से काम किया है। हमारी सरकार रेलवे को आधुनिक बनाने की दिशा में काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि आप खुद ही हमारे ढाई साल के कार्यकाल में रेलवे का कामकाज देख सकते हैं। उसकी तुलना पिछली सरकारों से की जा सकती है। इतना ही नहीं रेलवे के बजट को भी दोगुना कर दिया गया है। रेलवे में सुधार के लिए हर रोज नए कदम उठाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजाद भारत में सबसे बड़ा एफडीआई रेलवे सेक्‍टर में आया है। उन्‍होंने बताया कि रेल मंत्रालय रेलों की सफाई से लेकर उनके आधुनिकीकरण पर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि बेशक अभी बहुत बड़ा बजट इस पर खर्च हो रहा है। हो सकता है कि अभी इसका फायदा ना मिले लेकिन, लंबे समय में ये बहुत लाभदायक साबित होगा। उन्‍होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता इस बात को लेकर भी है कि रेल सफर के दौरान यात्रियों की सुरक्षा मजबूत हो। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि देश में माल ढुलाई का ज्‍यादा से ज्‍यादा काम रेलवे के जरिए हो। ताकि लोगों का वक्‍त, पैसा और ईंधन सबकुछ बचे। उन्‍होंने कहा कि बाकी दुनिया में रेलवे में 70 फीसदी माल ढुलाई होती है।

लेकिन, हमारे यहां सिर्फ 15 फीसदी ही माल ढ़लाई रेलवे के जरिए हो पाती है। उन्‍होंने कहा कि हमारी नजर हर एक चीज पर है। एक-एक चीज को बारीकी से देखने के बाद ही उसके बदलाव पर काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर डिजिटल इंडिया का भी जिक्र किया। उन्‍होंने डिजिटल इंडिया को लेकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु की भी जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरेश प्रभु जी ने स्‍टेशनों पर वाईफाई की सुविधा दी है। अब रेलवे में साठ से सत्‍तर फीसदी लोग ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं। इस मौके पर उन्‍होंने सुरेश प्रभु को कुछ सुझाव भी दिए। उनका कहना था कि रेलवे के पास बहुत जमीन है हम लोग ऐसा भी कर सकते हैं कि नीचे रेल चलती रही और उसके ऊपर मॉल या मार्केट बन जाए। ताकि जमीन का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा सकता है।