Breaking News

मुश्किल में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर, CBI के बाद आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली। 3250 करोड़ रुपए के लोन मामले में आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. आयकर विभाग (IT) ने वीडियोकॉन लोन मामले में जांच शुरू कर दी है. आयकर विभाग ने विडियोकॉन लोन मामले में कर चोरी की जांच करते हुए दीपक कोचर को नोटिस जारी किया है. कोचर को नोटिस भेजे जाने की जानकारी संबंधित अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि दीपक कोचर को आयकर अधिनियम की धारा 131 के तहत नोटिस जारी किया गया है.

निजी वित्तीय जानकारी मांगी
आपको बता दें कि दीपक कोचर आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर के पति हैं. दीपक कोचर नूपॉवर रिन्यूएबल लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ हैं. आयकर विभाग ने नोटिस भेजकर कोचर से निजी वित्तीय जानकारियां, पिछले कुछ साल का आयकर रिटर्न मुहैया कराने को कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि आयकर विभाग ने विडियोकॉन कंपनी और इससे जुड़े लोगों के वित्तीय मामलों की जांच शुरू की है.

जवाब मिलने पर कार्रवाई होगी
अधिकारियों ने कहा कि इस मामले में कंपनी से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी नोटिस जारी किए गए हैं. इन सबके जवाब के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. इससे जुड़े मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कहा है कि प्राथमिक जांच में नामित दीपक कोचर को जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

चंदा कोचर से भी होगी पूछताछ
आईसीआईसीआई बैंक को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाली बैंक की सीईओ चंदा भी इस बार सवालों के घेरे में हैं. उन पर वीडियोकॉन समूह को 3250 हजार करोड़ रुपए का लोन देने के मामले में अनियमितता बरतने का आरोप लगा है. इस संबंध में सीबीआई जल्द ही आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर से पूछताछ करेगी. सीबीआई जल्द ही उनका बयान दर्ज कर सकती है. फिलहाल, उसने दीपक कोचर के खिलाफ जांच प्रक्रिया शुरू कर दी है.

वीडियोकॉन के निवेशक ने लगाए थे आरोप
आपको बता दें, पिछले दिनों आईसीआईसीआई  बैंक और वीडियोकॉन ग्रुप के निवेशक अरविंद गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर बैंक के ऋण देने के तौर तरीकों पर सवाल उठाया. उन्होंने चंदा कोचर पर वेणुगोपाल धूत के वीडियोकॉन कारोबारी समूह को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया था. उनका आरोप है कि चंदा ने वीडियोकॉन को 3250 करोड़ रुपए के दो ऋण मंजूर करने के बदले में गलत तरीके से निजी लाभ लिया.

मॉरिशस की कंपनियों के जरिए दिया लोन
गुप्ता ने चंदा पर मॉरिशस और केमेन आइलैंड जैसे टैक्स हैवेन देशों में स्थित कंपनियों के जरिए वीडियोकॉन को लोन देने का आरोप लगाया है. हालांकि, आईसीआईसीआई ने अपने सीईओ चंदा का बचाव किया है. उसकी ओर से कहा गया है कि बैंक का कोई भी व्यक्ति अपने पद पर इतना सक्षम नहीं है कि बैंक के क्रेडिट से जुड़े फैसलों को प्रभावित कर सके.