Breaking News

मार्क जकरबर्ग ने अपने पोस्ट ‘बिल्‍डिंग ग्‍लोबल कम्‍युनिटी’ में की पीएम मोदी की प्रशंसा, फेसबुक को बताया चुनाव जीतने का प्रभावी साधन

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने पर पीएम मोदी की सराहना की है।मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के बारे में अपने विचार को साझा करते हुए अपने फेसबुक वाल पर लिखा है कि कैसे पूरे विश्व को एक कम्युनिटी बनाया जा सकता है।

जुकरबर्ग ने फेसबुक टाइमलाइन पर ‘बिल्डिंग ग्लोबल कम्युनिटी’ नाम से लिखे एक पत्र को पोस्ट के रूप में लोगों के सामने रखा है। जुकरबर्ग ने इस पोस्‍ट में बदलती दुनिया में सोशल मीडिया की भूमिका बताते हुए पीएम मोदी का उदाहरण दिया है।

उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए जनता से लगातार संपर्क में बने रहने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार ने यह बताया है कि सोशल मीडिया के जरिए सामाजिक रूप से जुड़ाव, जनता से सीधे संवाद और चुने गए नेताओं के प्रति जिम्‍मेदारी को कैसे स्‍थापित किया जा सकता है।

मार्क ने तकरीबन 6500 शब्‍दों की इस पोस्‍ट में बदलती दुनिया में सोशल मीडिया की भूमिका बताते हुए भारत सरकार का उदाहरण दिया।  मार्क ने कहा- भारत की मोदी सरकार ने यह बताया है कि सोशल मीडिया के जरिये सामाजिक रूप से जुड़ाव, जनता से सीधे संवाद और चुने गए नेताओं के प्रति जिम्‍मेदारी को कैसे स्‍थापित किया जा सकता है।

मार्क ने कहा- वोटिंग के अलावा सोशल मीडिया के जरिये जनता के रोजमर्रा के मुद्दों से जुड़ना एक बेहतरीन अवसर है, बजाय इसके कुछ साल बाद चुनाव और वोटिंग के समय जुड़ा जाए। मार्क के मुताबिक हम जनता और उनके नुमाइंदों के बीच सीधा संवाद और जिम्‍मेदारी स्‍थापित कर सकते हैं।

जकरबर्ग ने कहा कि सोशल मीडिया के चलते पूरी दुनिया एक मंच पर आ रही है। उन्‍होंने लिखा, ‘जब हमने शुरू किया यह विचार विवादित नहीं था। अभी भी, पूरी दुनिया में ऐसे लोग हैं जो ग्‍लोबलाइजेशन से पीछे छूट गए हैं और वैश्विक संपर्क से दूर रह गए हैं।’

मार्क ने अपनी टाइम लाइन भारतीय प्रधानमंत्री का उदाहरण देते हुए लिखा- भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रियों से फेसबुक पर सूचनाएं साझा करने के लिए कहते हैं ताकि जनता अपने नेताओं को सीधी प्रतिक्रिया दे सके।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर 2015 में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान सिलिकन वैली के कैलिफोर्निया में स्थित फेसबुक हेडक्वार्टर में मार्क जुकरबर्ग से मुलाकात कर चुके हैं। जुकरबर्ग भी भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिल चुके हैं।