Breaking News

महाघोटाला: सिर्फ PNB ही नहीं, इन तीन बैंकों को भी लगी हजारों करोड़ की चपत

मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित एक ब्रांच में 11360 करोड़ रुपए के फ्रॉड का मामला लगातार बड़ा होता जा रहा है. कारोबारी नीरव मोदी पर इस मामले में एफआईआर दर्ज हो गई है, उनके कई ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है. अब इस मामले में और भी खुलासा हुआ है.

दरअसल, ये फ्रॉड ट्रांजैक्शन सिर्फ पीएनबी ही नहीं बल्कि अन्य बैंकों में भी हुआ था. जिसमें यूनियन बैंक, एसबीआई (ओवरसीज़ बैंक), एक्सिस बैंक और इलाहाबाद बैंक भी शामिल हैं. इसमें यूनियन बैंक में 2300 करोड़, इलाहाबाद बैंक में 2000 करोड़ और एसबीआई में 960 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन हुआ है. नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक को चिट्ठी लिखकर 6 महीने में 6400 करोड़ रुपए वापिस देने को कहा है.

11360 करोड़ रुपए का है घोटाला, ये बैंक हुए शिकार

पंजाब नेशनल बैंक – 6400 करोड़

यूनियन बैंक – 2300 करोड़

इलाहाबाद बैंक – 2000 करोड़

एसबीआई (ओवरसीज़ बैंक) – 960 करोड़

मुंबई-सूरत-दिल्ली में हुई छापेमारी

ईडी ने नीरव मोदी केस से जुड़ी 9 जगहों पर छापेमारी की. इनमें 4 मुंबई, 2 सूरत और 2 दिल्ली में छापेमारी की गई. ये एफआईआर 31 जनवरी को दर्ज की गई थी. ED ने नीरव मोदी के शोरूम और घर में भी छापेमारी की है. उधर वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों से संदिग्ध ट्रांजैक्शन से जुड़ी रिपोर्ट मांगी हैं, उन्होंने इस रिपोर्ट को तुरंत जमा करने को कहा है.

7 साल पुराना है मामला

आजतक-इंडिया टुडे को चौंकाने वाली जानकारी मिली है कि यह जालसाजी सात पहले साल ही अंजाम दी गई थी, इसके बावजूद पीएनबी के उच्च‍ाधिकारियों को इसका पता नहीं चल पाया.

इस जालसाजी के सामने आने के बाद PMLA की धारा 3 के तहत मामला दर्ज किया गया है. वित्त मंत्रालय के निर्देश मिलने पर सीबीआई ने भी मामला दर्ज कर लिया है. यही नहीं, सेबी भी न सिर्फ बैंक बल्कि शेयर बाजार में लिस्टेड कई कंपनियों के खिलाफ जानकारी छिपाने के मामले में जांच शुरू कर सकती है.