Breaking News

ममता-केसरीनाथ की तनातनी के बीच राजनाथ की सलाह, ‘दोनों सयंम बरतें’

नई दिल्ली/कोलकाता। पश्चिम बंगाल के गवर्नर केसरीनाथ त्रिपाठी और सीएम ममता बनर्जी के बीच छिड़ी जंग को शांत करने और आपस में सुलह सफाई की कोशिश में गृह मंत्री राजनाथ सिंह खुद कूद पड़े हैं. राजनाथ सिंह ने केसरीनाथ त्रिपाठी और ममता बनर्जी दोनों से फोन पर बात की है और उनसे सयंम बरतने का आग्रह किया. गृह मंत्री ने गवर्नर और मुख्यमंत्री दोनों से सार्वजनिक तौर पर किसी भी तरह के भद्दे बयानबाज़ी से खुद को दूर रखने और उच्च पदों का सम्मान करने  की सलाह दी.

राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय उत्तर 24 परगना जिले के बसीरहाट में कानून व्यवस्था को सामान्य करने में शामिल है और किसी भी तरह की लापरवाही का मुद्दा शांति बहाली के बाद ही उठाया जाएगा.

झगड़ा क्या है?

दरअसल, फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई. इसे लेकर राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने सीएम ममता को फोन किया, इस बातचीत के दौरान गवर्नर ने सीएम से जो बात कही उसे ममता भड़की हुई हैं.

मंगलवार को ममता बनर्जी ने कहा कि गवर्नर ने उन्हें धमकाया जिससे वो अपमानित महसूस कर रही हैं, ममता ने मीडिया से कहा कि गवर्नर उनसे इस तरह बात नहीं कर सकते. जबकि गवर्नर ने सीएम के इस बयान पर हैरानी जताई.

गवर्नर से सख्त नाराज ममता ने कहा, “राज्यपाल बीजेपी के ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ता की तरह व्यवहार कर रहे हैं. मैं भारतीय जनता पार्टी की दया से इस पद पर नहीं हूं, मुझे लोगों ने चुना है. राज्यपाल मुझे धमकी नहीं दे सकते. हर बार बीजेपी के लोग उनसे मिलते हैं, वह अपने पक्ष में बोलना शुरू कर देते हैं.” लेकिन ममता के बयान के बाद राज्यपाल ने अपनी सफाई दी. केसरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि वो मुख्यमंत्री के रवैये और इस्तेमाल की गई भाषा से हैरान हैं. उन्होंने कहा कि उनके और सीएम के बीच कोई भी बातचीत गोपनीय थी और किसी भी तरफ से इसे जाहिर करने की उम्मीद नहीं की जा सकती.

कहां हुई है हिंसा?

फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर उत्तर 24 परगना जिले में बसीरहाट जिले में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गयी जिसके बाद राज्य सरकार ने स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस की मदद के लिए बीएसएफ के 400 जवान भेजे हैं.

पुलिस ने बताया कि बसीरहाट के बदुरिया में दो समुदायों के बीच सोमवार रात पोस्ट को लेकर झड़पें शुरू हुईं. उसके बाद एक युवक को गिरफ्तार किया गया .पुलिस ने कहा कि हिंसक भीड़ ने कई स्थानों पर सड़कों को जाम कर दिया और दूसरे समुदाय के लोगों पर हमला किया और कई दुकानों को निशाना बनाया.