Breaking News

मंत्रियों-अफसरों की लाल बत्ती क्यों बुझाई, मोदी ने दिए जवाब

बहुत पहले खत्म हो जाना चाहिए था VIP कल्चर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि हर भारतीय एक वीआईपी है और बत्ती की संस्कृति काफी पहले ही खत्म हो जानी चाहिए थी। मोदी ने यह टिप्पणी तब की जब कुछ ही घंटे पहले उनकी सरकार ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों सहित सभी वीवीआईपी के वाहनों पर बत्तियों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी।

मोदी ने कहा, ‘ऐसे प्रतीक नए भारत की भावना से कटे हुए हैं।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर अपने एक प्रशंसक के ट्वीट का जवाब दे रहे थे।

उनके प्रशंसक ने ऐम्बुलेंसों और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन वाहनों को छोड़कर अन्य सभी वाहनों पर बत्तियों के इस्तेमाल पर एक मई से रोक लगाने के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया था। कैबिनेट की बैठक में हुए फैसले के बाद सरकार ने कहा कि वीआईपी संस्कृति के प्रतीक के तौर पर देखी जा रही वाहनों में लगी बत्तियों की ‘एक लोकतांत्रिक देश में कोई जगह नहीं है ।’ एक अन्य ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह काफी पहले खत्म हो जाना चाहिए था। खुशी है कि आज एक ठोस शुरुआत हुई है।’ उन्होंने कहा, ‘हर भारतीय खास है। हर भारतीय वीआईपी है।’

modi

मोदी सरकार में लालबत्ती गुल, इन गाड़ियों को मिलेगी छूट

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने वीवीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए लाल और नीली बत्ती पर 1 मई से लगाई गई रोक लगाने का फैसला किया है। यह रोक केंद्रीय मंत्रियों और अफसरों पर लागू होगी। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने साफ कर दिया है कि लालबत्ती की इजाजत पीएम को भी नहीं होगी। इसके अलावा, ये फैसला राज्य सरकार पर भी लागू होगा। हालांकि, इमर्जेंसी सर्विसेज को नीली बत्ती के इस्तेमाल की इजाजत रहेगी।