Breaking News

भुजबल के बेटे का पासपोर्ट जब्त, ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

pankमुंबई। भुजबल फैमिली के खिलाफ कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुएप्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एनसीपी के सीनियर नेता छगन भुजबल के बेटे पंकज भुजबल का पासपोर्ट जब्त कर लिया है। पंकज के खिलाफ दायर मनी लॉउंड्रिंग के मामले में ईडी ने उन्हें और कई अन्य को पूछताछ के लिए भी बुलाया है।
अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने पासपोर्ट एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत पंकज का इंटरनेशनल ट्रैवल डॉक्युमेंट जब्त किया है। साथ ही, स्टेटमेंट रिकॉर्ड करने के लिए उन्हें समन भी जारी किया है। अधिकारियों के मुताबिक, ‘उन्हें आने वाले हफ्ते में एजेंसी के जांचकर्ताओं के सामने पेश होने के लिए तलब किया है। पंकज को पहले भी इस तरह के नोटिस भेजे गए, लेकिन वह पेश नहीं हुए।’

पंकज महाराष्ट्र विधानसभा में विधायक भी हैं और उनका नाम उस आपराधिक एफआईआर में भी है, जिसमें पूर्व पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर छगन भुजबल, उनके भतीजे समीर और अन्य लोगों के नाम शामिल हैं। समीर को ईडी ने गिरफ्तार भी किया है। ईडी ने छगन भुजबल, उनके बेटे पंकज, भतीजे समीर और कुछ अन्य की प्रॉपर्टीज और ऑफिस समेत कुल 9 ठिकानों पर छापा मारा था। उस वक्त एनसीपी ने छापेमारियों को राजनीतिक बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताया था।

जांच एजेंसी का यह कदम बॉम्बे हाई कोर्ट के उस निर्देश के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें अदालत ने भुजबल और उनके फैमिली मेंबर्स के खिलाफ मामले में महाराष्ट्र एंटी-करप्शन ब्यूरो और ईडी से चार हफ्तों के भीतर जांच की प्रगति के बारे में रिपोर्ट मांगी थी। जांच एजेंसी ने भुजबल और अन्य के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉउंड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत दो एफआईआर दायर की है। ये मामले दिल्ली के महाराष्ट्र सदन कंस्ट्रक्शन घोटाले और कलीना जमीन से से जुड़े हैं। ईडी ने मनी लॉउंड्रिंग कानून के तहत जांच में 280 करोड़ से ज्यादा की तीन प्रॉपर्टी जब्त की है।