Breaking News

भारत की सर्जिकल स्‍ट्राइक-2 से बौखलाया पाकिस्‍तान, LoC पर हमले की फिराक में BAT

नई दिल्ली। शनिवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी सेक्‍टर में पाकिस्‍तान आर्मी के जवानों ने भारतीय सेना के मेजर समेत चार जवानों पर हमला कर दिया था। पाकिस्‍तान के इस अप्रत्‍याशि‍त हमले मे चारों जवान शहीद हो गए थे। लेकिन, दो दिन के भीतर ही इंडियन आर्मी के जवानों ने पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक कर अपने सभी जवानों की शहादत का बदला ले लिया। इंडियन आर्मी के स्‍पेशल कमांडोज रावलकोट में जाकर पाक आर्मी के तीन जवानों को मार चुके हैं। जबकि एक जवान बुरी तरह जख्‍मी है। भारत की इस सर्जिकल स्‍ट्राइक से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एलओसी पर पाकिस्‍तान आर्मी की बैट यानी बॉर्डर एक्‍शन टीम के आतंकी इंडियन आर्मी के जवानों पर हमला कर सकते हैं।

इस खबर के बाद बार्डर पर तैनात जवानों को और भी ज्‍यादा सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। आर्मी इंटेलीजेंस की रिपोर्ट के मुताबिक सर्जिकल स्‍ट्राइक का बदला लेने के लिए पाकिस्‍तान की बार्डर एक्‍शन टीम के कमांडोज मौके की तलाश में हैं। ताकि वो भारतीय जवानों को अपना निशाना बना सकें। इससे पहले भी कई बार बार्डर एक्‍शन टीम के लोग भारतीय सैनिकों पर हमला कर उनके शव को क्षत-विक्षत कर चुके हैं। ये लोग कई सैनिकों के तो सिर तक अपने साथ लेकर जा चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पाकिस्‍तान बैट एक बार फिर सक्रिय हो सकती है। बहरहाल, भारतीय सेना के जवान भी पाकिस्‍तान ही हर हरकत से वाकिफ हैं। इसलिए उन्‍होंने हर स्‍तर पर चौकसी बढ़ा दी है। एलओसी पर किसी भी संदिग्‍ध हरकत पर तत्‍काल कार्रवाई की जा रही है।

भारतीय कमांडोज ने एलओसी पार कर पाक अधिकृत कश्‍मीर में करीब तीन सौ मीटर घुसकर इस सर्जिकल स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था। माना जा रहा है कि बार्डर एक्‍शन टीम के सदस्‍य भी कुछ इसी अंदाज में अपने मंसूबों को कामयाब करने की कोशिश कर सकते हैं। दरसअल, पाकिस्‍तान की बॉर्डर एक्‍शन टीम को मुजाहिद बटालियन के नाम से भी जाना जाता है। सूत्र बताते हैं कि पाकिस्‍तान आर्मी की इस टीम में आतंकियों को भर्ती किया जाता है। जिन्‍हें पाक आर्मी खुद ट्रेंड करती है। अगर बैट का एक भी सदस्‍य बार्डर पार पकड़ा या फिर मारा जाता है तो पाक आर्मी इसे अपना सिपाही मानने से भी इनकार कर देती है। ताकि उसकी फजीहत ना हो। जबकि ऑपरेशन के सफल होने के बाद इन्‍हें ईनाम से भी नवाजा जाता है।

भारतीय कमांडोज इनकी इस हरकत का जवाब सर्जिकल स्‍ट्राइक से देते हैं। अभी शनिवार को ही पाक आर्मी के रेंजर्रों ने राजौरी सेक्‍टर में गश्‍त कर रहे जवानों को अपना निशाना बनाया था। जिसके बाद ही मजबूरन भारत को पाकिस्‍तान के खिलाफ सर्जिकल स्‍ट्राइक करनी पड़ी। हालांकि आर्मी का कहना है कि इसे सर्जिकल स्‍ट्राइक की बजाए सिलेक्टिव टारगेटिंग कहा जाना चाहिए। जिसमें कमांडोज का शिकार और लोकेशन तय होता है। उन्‍हें फटाफट पूरे ऑपरेशन को अंजाम देकर अपनी सीमा में आना होता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार पाकिस्‍तान के खिलाफ हुई सर्जिकल स्‍ट्राइक या कहें सिलेक्टिव टारगेटिंग में कमांडोज ने सिर्फ दस मिनट में ही अपना काम पूरा कर लिया था और दुश्‍मन का काम तमाम कर दिया था।