Breaking News

ब्राजील में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, 21 लाख लोग संक्रमित

साओ पाउलो। दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए रेस चल रही है। अमेरिकी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, भारत, चीन समेत गई कई देशों में वैक्सीन का मानव परीक्षण चल रहा है। कई देशों में इसके अच्छे नतीजे भी देखने को मिल रहे हैं। वहीं, ब्राजील ने भी इस कड़ी में पहले करते हुए चीन की वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया है। ब्राजील के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीनी दवा कंपनी सिनोवैक बायोटेक द्वारा निर्मित कोरोना वायरस वैक्सीन का तीन महीने का परीक्षण शुरू किया है।

अध्ययन का समन्वय करने वाले बुटानन संस्थान के अध्यक्ष डिमास कोवास ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा गया कि अगर वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी साबित होता है, तो ब्राजील को अगले साल की शुरुआत में चीन से 120 मिलियन खुराक मिलेगी, जिससे 30 मिलियन ब्राजीलियाई लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन का ब्राजील के 6 राज्यों के 9 हजार स्वास्थ पेशेवरों पर परीक्षण किया जाएगा।

बता दें कि दुनियाभर में लगभग दो दर्जन संभावित कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण विभिन्न चरणों में हैं। ब्राजील के बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच इस परीक्षण को बेहद उपयोगी माना जा रहा है। कोरोना वायरस से बूरी तरह प्रभावित ब्राजील में 21 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और 80 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

जूसरी तरफ ब्राजील ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के बीच साझेदारी में विसकित किए गए कोरोना वायरस वैक्सीन के परीक्षण में भी मदद कर रहा है। इशके अलावा संघीय अधिकारियों ने मंगलवार को फाइजर और बायोएनटेक द्वारा उत्पादित तीसरे वैक्सीन का अधिकृत परीक्षण किया।