Breaking News

बैंकों द्वारा लेवी बढ़ाने के बाद सोमवार से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे एटीएम-डेबिट कार्ड, सिर्फ कैश में होगा भुगतान

नई दिल्ली। अब पेट्रोल पंप पर आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नहीं कर पाएंगे। बैंकों ने अचानक ही POS (पॉइंट ऑफ सेल) से पेमेंट पर 1% लेवी बढ़ा दी है। बैंकों द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले से ऑइल मिनिस्ट्री भी हैरान है। वहीं लेवी बढ़ने के बाद पेट्रोल पंप डीलर्स ने सोमवार से कार्ड से पेमेंट लेने पर मना कर दिया है। यानी अब पेट्रोल का भुगतान आपको सिर्फ कैश में करना होगा। बैंकों के लेवी बढ़ाने के इस फैसले पहले से ही कैश की किल्लत से जूझ रहे उपभोक्ताओं की मुसीबत और बढ़ सकती है।

दिल्ली में मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें बैंकों के इस निर्णय की कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने बैंकों को कहा है कि लेवी बढ़ाने के इस निर्णय को तुरंत वापस लें। हालांकि उपभोक्ताओं पर इस निर्णय का कोई सीधा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि बैंकों ने कस्टमर यूजिंग कार्ड्स पर किसी तरह की लेवी नहीं लगाई है। लेवी बढ़ने के कारण पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट पर ऐसे समय पर रोक लग रही है, जब केंद्र प्लास्टिक मनी द्वारा पेट्रोल खरीदने को प्राथमिकता देने पर जोर दे रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार ने नॉन कैश ट्रांसऐक्शन पर 0.75% कैशबैक की सुविधा दी थी।

आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक ने शनिवार रात को डीलर्स को नोटिस भेज सरचार्ज बढ़ाने की जानकारी दे दी है। देश के 56,190 पेट्रोल पंप में से करीब 52,000 पेट्रोल पंपों पर आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक की कार्ड स्वाइप मशीने हैं। नोटिस मिलने के बाद रविवार को पेट्रोल पंप डीलर्स असोसिएशन ने बेंगलुरु में मिटिंग कर कार्ड पेमेंट से भुगतान न लेने का फैसला किया है।

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन (एआईपीडीए) के अध्यक्ष अजय बंसल ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बेंगलुरु से बताया रविवार और सोमवार की आधी रात से सभी पेट्रोल पंप स्वाइप मशीनों को हटा लेंगे। पेट्रोल पंप डीलर्स का कहना है इस लेवी का असर उनके मुनाफे पर पड़ेगा। अगर बैंक प्रत्येक ट्रासऐक्शन पर 1 फीसदी लेवी काटेंगे, तो पेट्रोल पंप डीलर्स कहां जाएंगे। ऐसी स्थिति में बने रहना मुश्किल हो जाएगा।