Breaking News

बिहार में बड़ा रेल हादसा, सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतरे, 7 की मौत, मुआवजा घोषित

नई दिल्‍ली। बिहार में रविवार सुबह बड़ा रेल हादसा हुआ है. यहां हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रेल खंड पर सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास जोगबनी से आनंद विहार आ रही 12487 सीमांचल एक्‍सप्रेस के 11 डिब्‍बे पटरी से उतर गए हैं. पूर्व मध्‍य रेलवे के जनरल मैनेजर एलसी त्रिवेदी के अनुसार हादसे में 7 लोगों की मौत हुई है. हादसे में 27 लोग घायल हुए हैं. इनमें से 4 की हालत गंभीर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे में दुख जताया है. उन्‍होंने कहा है कि पीडि़त परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. रेल विभाग, एनडीआरएफ और स्‍थानीय प्रशासन हरसंभव मदद मुहैया करा रहा है.

दावा किया जा रहा है कि सभी बोगियों में फंसे यात्रियों को निकाल लिया गया है और इलाज के लिए भेजा जा रहा है. हालांकि मौके पर राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है. वहीं हादसे की जांच सीआरएस पूर्वी मंडल लतीफ खान को सौंपी गई है. हादसे के बाद रेलवे ने मुआवजे की घोषणा की है. हादसे में मरने वालों के परिजनों को रेलवे ने 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

गंभीर रूप से घायलों को रेलवे की ओर से 1-1 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. इसके अलावा अन्‍य मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा हुई है. वहीं बिहार सरकार ने भी रेल हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये और प्रत्‍येक घायल को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

हादसे पर रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल लगातार रेलवे बोर्ड मेंबरों और पूर्वी मध्‍य रेलवे के जीएम के संपर्क में हैं. उन्‍होंने हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के संबंध में दुख जताया है और घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की है. घटनास्‍थल पर एनडीआरएफ और अन्‍य बचाव दल पहुंच गए हैं. साथ ही रेलवे के बड़े अफसर और पुलिस-प्रशासन भी मौके पर पहुंच चुका है.

रेलवे ने हादसे के बाद लोगों के लिए हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. इनमें सोनपुर का 06158221645, हाजीपुर का 06224272230 और बरौनी का नंबर 0627923222 है. पटना के नंबर 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234 हैं. हादसे पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है. साथ ही उन्‍होंने प्रशासन को सभी तरह की तत्‍काल मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

वहीं एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल पीआर (रेल) स्मिता वत्‍स शर्मा का कहना है ‘मौजूदा समय में हम राहत और बचाव कार्य पर पूरा ध्‍यान दे रहे हैं. रेलवे एक्‍सीडेंट मेडिकल वैन भी डॉक्‍टरों के साथ मौके पर मौजूद है. एनडीआरएफ की भी दो टीमें मौके पर राहत कार्य में जुटी हैं.’

एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल पीआर (रेल) स्मिता वत्‍स शर्मा. फोटो ANI

यह हादसा हाजीपुर-शाहपुर पटोरी रेल खंड पर सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास अल सुबह करीब 3:58 बजे हुआ है. ट्रेन जोगबनी से आनंद विहार आ रही थी. 9 कोच पटरी से उतरे हैं. सीमांचल एक्सप्रेस के तीन डिब्बे पूरी तरह से पलट गए हैं.

सोनपुर रेल मंडल के अधिकारी और 6 मेडिकल टीमें भी घटनास्‍थल पर पहुंची हैं. ट्रेन की जो बोगियां पटरी से उतरी हैं, उनमें एस8, एस9, एस10 और एससी कोच बी3 शामिल हैं. बताया जा रहा है कि घटना के तुरंत बाद स्‍थानीय लोगों ने मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य शुरू किया.


बोगियों से कुछ यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है. बता दें कि यह हादसा सुबह ऐसे समय हुआ है जब रेल यात्री नींद में थे. अचानक हादसा होने के कारण किसी को संभलने का मौका भी नहीं मिला.