Breaking News

बिहार बॉर्डर पर छब्बीस सीसी टीवी कैमरे से हो रही है निगरानी

देवरिया। निष्पक्ष और शांति पूर्वक मतदान कराने के लिए यूपी बिहार बार्डर के बैरियर पर सीसीटीवी लगा कर निगरानी की जा रही है। विधान सभा चुनाव के लिए पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 39 बैरियर और 27 पिकेट बनाए हैं।
बिहार बार्डर क्षेत्र के आठ थाना क्षेत्र के 26 स्थानों पर बैरियर लगे हैं। इसके साथ ही अंतर जनपदीय सीमा पर 13 स्थानों पर बैरियर लगाया गया है।
यूपी बिहार बार्डर क्षेत्र में तरकुलवा थाना के रामपुर अवस्थी, बघौचघाट थाना क्षेत्र के विशुनुपुरा बाजार, विन्दही, पकहां, लार थाना क्षेत्र के मेहरौना, चनुकी घाट, बरियारपुर थाना क्षेत्र के करौदी, धुसवा, भाटपाररानी थाना क्षेत्र के महुजा सोहगरा मार्ग, अमृतचक मझरिया मार्ग, भटनी थाना क्षेत्र के चखनी घाट, बलुआ अफगान, लक्ष्मीपुर, सल्लहपुर, बनकटा थाना क्षेत्र के बंकुल पुल,चित्रसेन बनकटा, रामपुर बुजुर्ग, प्रतापपुर चीनीमिल, रामकोला चट्टी, सुन्दरपार, मदैनिया पुल, एकडंगा, खामपार थाना क्षेत्र के भवानी छापर, कुकुरघाटी, भिंगारी बाजार, चकिया कोठी में बैरियार लगाया गया है। इन सभी वैरियरों पर सीसीटीवी कैमरा लगा कर निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही बैरियर पर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है।
*गोरखपुर ,कुशीनगर को जोड़ने वाले स्थान पर बैरियर*
कुशीनगर जिसे से देवरिया आने वाले मार्ग पर तरकुलवा गढ़रामपुर , बघौचघाट थाना क्षेत्र के कस्बा बघौचधाट, पचरुखिया, महुआडीह थाना क्षेत्र के हेतिमपुर, गौरीबाजार थाना क्षेत्र के खरोह और बखरा, एकौना थाना क्षेत्र के कहरकोल घाट, रकहट पुल, असवनपार, बरहज के कपरवारघाट और मईल थाना क्षेत्र के भागलपुर पुल, बरियारपुर थाना के बरियारपुर खामपार थाना क्षेत्र के बखरी बाजार पर बैरियार लगाया गया है।
*नदी वाले रास्ते में नावों से होगी गश्त*
जिले की कुछ सीमा बिहार से सटी हुई है। जो नदियों के किनारे के गांव है। जिससे लोगों का आवागमन होता है। जिले के छोटी गंडक के आठ स्थानों पर पुलिस और पीएसी के जवान नाव से गश्त करेंगे। जिले के बघौचघाट, भटनी, बनकटा , भाटपाररानी और लार थाना क्षेत्र के आठ स्थानों पर नदियों में पुलिस और पीएसी गश्त करेंगे।
विधानसभा चुनाव में 50 हजार लोगों को किया पाबंद
जिले में शांति पूर्वक और निष्पक्ष रुप से मतदान कराने के लिए पुलिस विभाग ने 50 हजार लोगों को पाबंद किया है। पुलिस विभाग पिछले दो माह से अभियान चला कर लोगों पर कार्रवाई कर रही थी। पुलिस ने 107,116 की 50 हजार लोगों पर कार्रवाई की गई है। पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से 47 हजार लोगों को 116(3) सीआरपीसी के तहत पाबंद किया है। जिसमें लोगों ने मुचलका भर कर अपना जमानत कराया है।
जिले में 13 हजार असलहे हुए है जमा
जिले में शांति पूर्वक मतदान के लिए पुलिस ने जिले में असलहा जमा कराने का कार्य किया गया। जिले में लगभग 14 हजार असलहे हैं। इसमें से कुछ लोगों के पास तो दो-दो असलहें हैं। वहीं कुछ असलहाधारी की मृत्यु के बाद उनके परिजनों के नाम ट्रांसफर नहीं हुआ है। वहीं कुछ लोग आल इंडिया का लाइसेंस बनकार दूसरे प्रदेशों में रह रहे हैं। पुलिस ने दो माह के मेहनत के बाद बुधवार तक 13 हजार असलहों को जमा कराया है। जिससे जिले में शांति पूर्वक मतदान हो सके।