Breaking News

बकरीद के पहले बकरे से प्यार वाले पोस्टर पर बवाल: मुस्लिम धर्म गुरुओं की आपत्ति, लखनऊ में हटाना पड़ा पोस्टर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक खबर है। जीव-जंतुओं के हितों के लिए काम करने वाली संस्था PETA को खुद का लगाया हुआ एक पोस्टर यहाँ हटाना पड़ गया। सवाल है कि पोस्टर में ऐसा क्या था जिसके चलते उसे हटाना पड़ा? पोस्टर में एक बकरी/बकरे की तस्वीर थी, और उसकी हत्या न करने की अपील भी थी, जिसका एक सुन्नी धर्मगुरु ने विरोध किया और विरोध के बाद पोस्टर हटा दिया गयाl

इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मौलाना ख़ालिद राशिद फिरंगी महली ने पोस्टर पर आपत्ति जताते हुए शहर के मंडलायुक्त को ईमेल किया था। साथ ही पोस्टर को हटाने की माँग भी की थी।

मौलाना महली का कहना था कि जब बक़रीद का त्यौहार नज़दीक है, ऐसे में बकरी की तस्वीर लगाने का क्या मतलब? उनके मुताबिक़ बक़रीद 31 जुलाई को मनाई जाएगी। उसके कुछ ही दिन पहले पोस्टर में बकरी की तस्वीर ही क्यों लगाना है?

पोस्टर हटाने के लिए लखनऊ के कैसरबाग थाने में दो अलग-अलग शिकायतें भी दर्ज कराई गई हैं। जिस पोस्टर पर बवाल हुआ है, उसे आप नीचे देख सकते हैं, जिस पर लिखा है – “मैं जीव हूँ मांस नहीं, मेरे प्रति नज़रिया बदलें, वीगन बनें”:

लखनऊ में PETA द्वारा लगाया गया पोस्टर

PETA ने इस तरह के पोस्टर पूरे देश की अलग-अलग जगहों पर लगाया है। PETA मूल रूप से जीव जंतुओं के लिए ही काम करती है। इसके अलावा सेंटर ऑफ़ ऑब्जेक्टिव रिसर्च एंड डवलपमेंट के निदेशक अतहर हुसैन ने भी इस मामले में एक पत्र लिखा था। उनका कहना था, “मुस्लिम इस त्यौहार के मौके पर कुर्बानी देते हैं, यह पोस्टर बहुत गलत संदेश देता है। यह पूरी तरह आपत्तिजनक है, हमारा समुदाय इसका विरोध करता है। इसे जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए।”