Breaking News

पूर्व सैनिक खुदकुशी: हिरासत के बाद फिर छोड़े गए राहुल

rahul-nayaनई दिल्ली। वन रैंक वन पेंशन (OROP) को लेकर पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल की आत्महत्या पर दूसरे दिन भी सियासी संग्राम जारी है। रामकिशन की याद में जंतर-मंतर पर कैंडल मार्च के लिए शामिल होने जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को गुरुवार को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने फिर छोड़ दिया है।

राहुल जंतर-मंतर पर रामकिशन की याद में आयोजित कैंडल मार्च में शामिल होने के लिए जा रहे थे। मार्च इंडिया गेट तक जाना था, लेकिन पुलिस ने राहुल को सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रोक लिया था और कुछ देर बाद हिरासत में ले लिया था। राहुल की हिरासत पर पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने कहा कि यह अघोषित आपातकाल जैसा माहौल है। OROP के मुद्दे पर राहुल कैंडल मार्च में भाग लेने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। गौरतलब है कि पिछले दो दिनों में राहुल को पुलिस तीसरी बार हिरासत में ले चुकी है। पुलिस ने राहुल को हिरासत में लेकर तुगलक रोड थाने ले गई थी।

हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल ने कहा था, ‘मुझे धारा 144 का हवाला देकर हटाया गया। मुझे यहां रोके रखा हुआ है। हम आधा घंटे से यहां बैठे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मृतक पूर्व सैनिक के परिवार के साथ पुलिस ने मेरे सामने जो बर्ताव किया वह सही नहीं था। इस तरह के व्यवहार से सीमा पर खड़ी हमारी सेना के हौसले पर असर पड़ता है, उनकी इज्जत करनी चाहिए। हम चाहते हैं कि सरकार मृतक के परिजन से माफी मांगे। मैं यहां बैठा रहूंगा मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।’

गौरतलब है कि सेना में सूबेदार पद से सेवानिवृत ग्रेवाल ने मंगलवार को जहर खाकर खुदकुशी कर ली थी। ग्रेवाल ने खुदकुशी से पहले कहा था कि वह सूइसाइड कर रहे हैं क्योंकि OROP पर सरकार उनकी मांगों को पूरा करने में नाकाम रही है। ग्रेवाल की मौत के बाद कांग्रेस, AAP समेत कई राजनीतिक दल केन्द्र पर OROP ठीक से लागू नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं।