Breaking News

पीएम मोदी के इजरायल दौरे पर बढ़ा देश का मान, नेतन्याहू के सिर चढ़कर बोला हिन्दी का जादू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल यात्रा के दौरान विश्व के मजबूत नेता बनकर उभरे हैं. इजरायल में न सिर्फ उनका जोरदार स्वागत किया गया बल्कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को सच्चा दोस्त भी बताया.  इसके साथ ही पीएम मोदी का इजरायल दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक बन गया. पीएम मोदी पिछले 70 सालों में इजरायल की यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

इस ऐतिहासिक यात्रा ने हिन्दी भाषी लोगों को गौरवान्वित होने का मौका दिया. इस यात्रा के दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा राष्ट्रभाषा हिन्दी का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है. यह पहला मौका है जब किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री ने भारत की राष्ट्रभाषा हिन्दी को इस हद तक महत्व दिया हो.

4 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब इजरायल के दौरे पर पहुंचे तो वहां एयरपोर्ट पर न सिर्फ नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद उन्हें रिसीव करने पहुंचे, बल्कि इस अवसर को यादगार बनाते हुए पीएम मोदी का हिन्दी में अभिवादन किया. स्वागत करते हुए कहा-‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त’.इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने इसकी जानकारी ट्विटर पर भी हिन्दी में ही शेयर की. उन्होंने लिखा कि-भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इजरायल में आपका स्वागत है.

एयरपोर्ट पर ही पीएम नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में एक समारोह रखा और स्वागत समारोह में हिन्दी में कहा-आपका स्वागत है दोस्त. 5 जुलाई को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल के पीएम के आवास पर पहुंचे तो नेतन्याहू ने इसकी जानकारी हिन्दी में ही ट्वीट करके दी. उन्होंने लिखा-प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने प्रधानमंत्री आवास पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों की जो एक साथ बैठक हुई, उसके बारे में भी नेतन्याहू ने ट्विटर पर लोगों को हिन्दी में ही जानकारी दी. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए हिन्दी में लिखा-प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक हुई.

दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान भाषण के बाद नेतन्याहू ने एक बार फिर मोदी को ‘मेरे दोस्त’ कहा और दोनों गले मिले. 5 जुलाई को अप्रवासी भारतीयों के बीच भी जब प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे तो उनके साथ नेतन्याहू भी मौजूद थे. यहां भी इजरायल के पीएम ने अपने भाषण की शुरूआत ‘नमस्ते’कहकर की.

6 जुलाई को इजरायल के प्रधानमंत्री ने एक तस्वीर पोस्ट की. इसमें दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक दूसरे को नमस्ते कर रहे हैं. इस तस्वीर को उन्होंने दो बार पोस्ट किया है. एक बार ट्वीट करते हुए नमस्ते लिखा है और दूसरी बार तस्वीर पर रोमन में नमस्ते लिखा है.

नेतन्याहू जब पीएम मोदी को छोड़ने के लिए एयरपोर्ट आए, तब भी उन्होंने हिन्दी भाषा में ही शुभ यात्रा की कामना देते हुए कहा-आपकी यात्रा शुभ हो. इस दौरान नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी से यह भी पूछा कि क्या उनका हिन्दी उच्चारण ठीक है? प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इसके बाद ट्विटर पर हिन्दी में लिखा-इजरायल आने के लिए धन्यवाद मोदी, जल्द फिर मिलेंगे.